‘‘रिकॉर्ड और डेटा रखें दुरुस्त, परिवार नियोजन सेवाओं को मजबूत बनाएं’’



  • एसीएमओ आरसीएच की अध्यक्षता में टीसीआई समीक्षा बैठक सम्पन्न

गोरखपुर - शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर कार्यरत स्टॉफ नर्स और फार्मासिस्ट के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रेरणा श्री सभागार में टीसीआई समीक्षा बैठक की गयी । बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसीएमओ आरसीएच डॉ एके चौधरी ने निर्देश दिया कि सभी केंद्रों पर रिकॉर्ड और डेटा दुरुस्त रखा जाए, साथ ही परिवार नियोजन सेवाओं को भी मजबूत करें । बैठक के दौरान पीएसआई इंडिया और यूपीटीएसयू के प्रतिनिधियों ने भी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के संबंध में अपने फीडबैक प्रस्तुत किये ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस मौके पर कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर जो भी कार्य हो रहे हैं उनका बेहतर प्रस्तुतिकरण भी आवश्यक है। इसमें रिकॉर्ड को हमेशा अपडेट रखने की अहम भूमिका होती है । जो मैनुअल रिकॉर्ड मौजूद है, वह ऑनलाइन डेटा से मैच होना चाहिए। इसके लिए केंद्र के स्तर पर जवाबदेही तय कर दी गयी है और सभी को अपने उत्तदायित्वों का पालन करना होगा। उन्होंने सभी केंद्रों के जरिये आभा आईडी बनाने के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिये ।

डॉ चौधरी ने कहा कि छाया शहरी स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस (छाया यूएचएसएनडी) पर परिवार नियोजन के अस्थायी साधन ले जाना न भूलें । दंपति को उनके पसंद के साधन उपलब्ध कराए जाएं। उन्हें परिवार नियोजन के सभी साधनों के बारे में स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर बेहतर परामर्श दिया जाना चाहिए । जिन लाभार्थियों को त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन की सुविधा दी जा रही है उनकी लाइन लिस्ट अनिवार्य तौर पर रखी जाए और उनका आधार कार्ड, फोन नंबर व एकाउंट डिटेल जरूर रख लें। लाभार्थी को प्रति डोज 100 रुपये देने में यह विवरण काम आता है। सभी केंद्रों पर लगे परिवार नियोजन बाक्स में कंडोम, इमर्जेंसी पिल्स और गर्भावस्था जांच का किट उपलब्ध रहे, यह शत फीसदी सुनिश्चित करना है।

इस मौके पर शहरी स्वास्थ्य मिशन की मंडलीय कंसल्टेंट डॉ प्रीति सिंह, जिला कंसल्टेंट सुरेश सिंह चौहान, यूपीटीएसयू के डीएफपीएस, पीएसआई इंडिया संस्था की प्रतिनिधि कृति पाठक और प्रियंका सिंह प्रमुख तौर पर मौजूद रहीं ।

संस्था का मिल रहा है निरंतर सहयोग : एसीएमओ आरसीएच ने कहा कि शहरी क्षेत्र में न केवल परिवार नियोजन सेवाओं को मजबूत बनाने में बल्कि स्वास्थ्य सेवा सुदृढ़ीकरण में भी पीएसआई इंडिया संस्था निरंतर सहयोग कर रही है। इसी कड़ी में टीसीआई समीक्षा बैठक का आयोजन संस्था की मदद से किया गया ।