दिल्ली में एनडीए सांसदों की बैठक आज



  • प्रधानमंत्री पद के लिए पीएम मोदी के नाम का होगा औपचारिक ऐलान

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। बुधवार को हुई एनडीए की बैठक में उन्हें सदन का नेता चुन लिया गया है। आज एनडीए सांसदों की बैठक होने जा रही है । जिसमें औपचारिक रूप से पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का ऐलान किया जाएगा। इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और शिवसेना के सांसद भी दिल्ली पहुंच रहे हैं। वह पीएम मोदी समेत सहयोगी दलों के तमाम नेताओं के साथ मुलाकात कर सकते हैं।

इस साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को भले ही झटका लगा है, लेकिन वह अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने के आंकड़ों के कहीं ज्यादा सीटें जीती है। बीजेपी ने इस बार 240 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक दलों ने कुल 293 सीटें प्राप्त की हैं। जिससे पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए रास्ता साफ हो गया है। ऐसा माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी शनिवार (8 जून) को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।  शपथ ग्रहण के लिए श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे समेत तमाम राजनेताओं को न्योता भेजने की बात भी सामने आई हैं।

उधर बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन के दलों की बैठक हुई।  जिसमें फैसला लिया गया कि इंडिया ब्लॉक फिलहाल सरकार बनाने की कोशिश नहीं करेगा। लेकिन वह मौके की तलाश में रहेगा। बता दें कि इस बार कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने इंडिया गठबंधन के तहत यूपी में जबरदस्त सफलता पाई। जहां समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीत लीं तो वहीं कांग्रेस के खाते में 6 सीटें आई हैं यानी इस बार इंडिया गठबंधन ने यूपी में 43 सीटों पर जीत हासिल की है।