क्षयरोगियों को पोषण पोटली बांटकर क्षय रोग से मुक्ति का लिया संकल्प



  • क्षयरोग मुक्त जनपद बनाने में जनपदवासी आगे आयें - जिलाधिकारी
  • टीबी मरीज इस रोग को छिपाएं नहीं, बल्कि जांच कराएं

कानपुर नगर - महामहिम राज्यपाल, उत्तर प्रदेश द्वारा चलाई जा रही टीबी रोग मुक्त  मुहिम कार्यक्रम के अनुपालन में शुक्रवार को इंडियन रेड क्रास सोसाईटी, कानपुर के द्वारा मुरारी लाल चेस्ट हॉस्पिटल में 15 क्षयरोगियों रोगियों को पोषण पोटली का वितरण किया गया । यह पोषण पोटली उन्हें तब तक वितरित की जाती रहेगी जब तक वह पूर्ण रूप से टीबी रोग मुक्त नही हो जाते। क्षय रोगियों को पोषण पोटली देने के साथ ही उन्हें क्षय रोग से मुक्ति का संकल्प भी दोहराया गया।

पोषण पोटली वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि  एक वर्ष में जनपद को टीबी मुक्त जनपद बनाना है, इसके लिए  जनपद के समस्त सम्भ्रान्त नागरिको, सभी चिकित्सालय ,स्वयं सेवी संगठन, लायंस क्लब, रोटरी क्लब, व्यापारिक संगठन, औधोगिक संगठन द्वारा क्षयरोगियों को गोद लेते हुए उन्हें तब तक पुष्टाहार सामग्री का वितरण करना है जब तक वह पूर्ण रूप से टीबी मुक्त नही हो जाते। उन्होंने कहा की इस मुहिम में जनपदवासी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और जनपद को टीबी मुक्त करने में अपनी सक्रिय  भूमिका निभायें ।

विभागाध्यक्ष संजय वर्मा ने बताया कि हमें समाज में ऐसा वातावरण तैयार करना होगा कि टीबी मरीज इस रोग को छिपाएं नहीं, बल्कि जांच कराएं। टीबी लक्षण वाले मरीजों को उनके बीच के ही लोग जांच व इलाज के लिए प्रोत्साहित करें। इलाज के दौरान मानसिक संबल प्रदान करें । ऐसा करने से टीबी का उन्मूलन संभव हो सकता है। उन्होंने रोगियों को जरूरी बातें बताते हुए कहा कि टीबी के इलाज के दौरान दवाओं के साथ-साथ पोषण और भावात्मक सहयोग भी जरूरी है। इसलिए टीबी की दवा के साथ-साथ पोषण का भी ध्यान रखना चाहिए और परिवार व समाज के लोगों को टीबी मरीजों का भावात्मक सहयोग करना चाहिए। उन्होंने मरीजों को बताया कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लें। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें।

कार्यक्रम में मुरारी लाल चेस्ट हॉस्पिटल के विभागाध्यक्ष संजय वर्मा , मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एन0सी0 त्रिपाठी, अंगद सिंह (मंडल प्रभारी रेड क्रॉस सोसाइटी), आर0के0 सफ्फड़ आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।