परिवार नियोजन सेवाओं को प्रभावी बनाने को लेकर निजी चिकित्सालय के चिकित्सकों की बैठक



  • पीएस‌आई इंडिया के सहयोग से आयोजित हुई बैठक

हरदोई । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) जिला अध्यक्ष डॉ. अजय अस्थाना की उपस्थिति एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रोहताश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार की देर शाम जनपद में संचालित निजी चिकित्सालय के चिकित्सकों  की बैठक हुई।
संस्था  पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल-इंडिया (पीएसआई इंडिया) के सहयोग से आयोजित बैठक में डॉ. संगीता गोयल ने बताया कि निजी चिकित्सालयों में जनसमुदाय को  परिवार नियोजन, विशेष रूप से प्रसव के बाद परिवार नियोजन सेवाएं  मिल रही हैं लेकिन उनकी सही व समय से रिपोर्टिंग नहीं हो रही है। इसके लिए विभाग की ओर से हेल्थ मैनेजमेंट  इंफॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) फार्मेट पर अभिमुखीकरण किया गया, जिस पर निजी अस्पताल रिपोर्टिंग साझा करेंगे। उन्होंने बताया कि जनपद के प्रमुख निजी अस्पतालों में नसबंदी, कॉपर टी, डिम्पा और सहेली गोली आदि सुविधाएं दी जाती हैं, उसकी रिपोर्टिंग कर जिले की परफॉर्मेंस में और सुधार किया जा सकता है।

नोडल अधिकारी एनयूएचएम डॉ. सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बैठक का मुख्य उद्देश्य है कि आपसी समन्वय स्थापित कर जन समुदाय तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएँ और इसके लिए रणनीति बनायी जाए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रोहताश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के संचालन में निजी चिकिसालयों का महत्वपूर्ण योगदान है। स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं निजी चिकित्सालयों को साथ मिलकर काम करना होगा। बैठक में पीएसआई इंडिया की तरफ से निजी चिकित्सालयों के लिए बनाये गए एप को मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा लांच किया गया ।

पीएसआई-इंडिया से धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि मास्टर कोचेज की मदद से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जाएगा। बैठक में पीएसआई इंडिया से फील्ड प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर गणेश शुक्ला, डॉ.अजय अस्थाना, डॉ रागिनी गुप्ता, डॉ. ज्योति सिंह, डॉ. प्रतीक्षा कटियार, डॉ. अंजू गुप्ता, डॉ. स्फूर्ति कटियार, डॉ. स्वाति कटियार, डॉ. सुयश खरे, डॉ. मोईन खान एवं स्वास्थ्य विभाग से किन्दर लाल ईश्वर एवं अन्य  प्रोग्राम मैनेजर  मौजूद रहे।