परिवार कल्याण कार्यक्रम में निजी अस्पतालों की महिला चिकित्सकों के योगदान पर चर्चा



  • पीएसआई-इंडिया के सहयोग से आयोजित बैठक की अध्यक्षता एसीएमओ डॉ. भरत भूषण ने की

मुरादाबाद । शहरी क्षेत्र के निजी अस्पतालों के परिवार कल्याण कार्यक्रम में योगदान पर चर्चा को लेकर शनिवार देर शाम एक निजी होटल में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भरत भूषण की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में नगरीय क्षेत्र के सभी पंजीकृत निजी अस्पतालों के चिकित्सकों और अन्य प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे। स्वास्थ्य विभाग के नेतृत्व में द चैलेंज इनिशिएटिव (टीसीआई) व पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल इंडिया (पीएसआई इंडिया) के सहयोग से आयोजित बैठक में डॉ. भरत भूषण ने कहा कि समस्त पंजीकृत निजी अस्पताल, नर्सिंग होम व अन्य संस्थान मातृ व शिशु स्वास्थ्य देखभाल, परिवार कल्याण कार्यक्रम की सेवाओं की रिपोर्ट समय पर देना सुनिश्चित करें।

सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संयुक्त प्रयास से परिवार नियोजन सेवाओं को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से आयोजित बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में यह एक सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर बैठक आयोजित कर निजी क्षेत्र को इस पहल से मजबूती से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन से सम्बन्धित आईईसी सामग्री (पोस्टर-बैनर) को निजी चिकित्सालयों में निर्धारित स्तर पर प्रदर्शित किया जाए और काउंसिलिंग के दौरान उनका इस्तेमाल किया जाए। परिवार कल्याण सेवाओं को हेल्थ मैनेजमेंट इन्फार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर हर महीने निश्चित रूप से अपलोड कराना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में पीएसआई की मैनेजर प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन डॉ. गीतिका ने संस्था के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। इसके साथ ही प्रसव पश्चात और गर्भपात पश्चात परिवार कल्याण सेवाओं के बारे में चर्चा की। निजी चिकित्सालयों में प्रसव पश्चात और गर्भपात पश्चात परिवार नियोजन सेवाओं की मासिक रिपोर्ट हेल्थ मैनेजमेंट एंड इन्फार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर अपडेट करने की अपेक्षा की। निजी अस्पतालों, नर्सिंग होम व अन्य संस्थानों से आए चिकित्सकों से कहा कि वह इस माह की 21 से अगले माह की 20 तारीख तक प्रसव संबंधी सेवाओं, परिवार कल्याण कार्यक्रम, मातृ एवं शिशु जन्म व मृत्यु रिपोर्ट अनिवार्य रूप से कार्यालय भेजें या यह रिपोर्ट भारत सरकार के एचएमआईएस पोर्टल पर अपलोड करें।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. एस. के. बेलवाल ने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों को सहयोग प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग हमेशा तैयार है। निजी अस्पतालों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। बैठक में प्रसूति एवं स्त्री रोग सोसायटी मुरादाबाद की अध्यक्ष डॉ. अर्चना सिंह, सचिव डॉ. ऋतिका, डॉ. माला सक्सेना, डॉ. नीतू रस्तोगी, डॉ.ज्योति, डॉ. सुभाष, डॉ. उमा, डॉ. शीतल आदि के साथ ही एनएचएम विभाग एवं पीएसआई इण्डिया टीम से मोहम्मद रिज़वान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।