’वृक्षारोपण अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित की जाय’ - केशव प्रसाद मौर्य



लखनऊ - उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वह वृक्षारोपण हेतु ग्राम्य विकास विभाग को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप आगामी 20 जुलाई को पौधरोपण कराना सुनिश्चित करें। प्रदेश में वर्ष 2024-25 हेतु पौधारोपण के लक्ष्य को संशोधित करते हुए 36.50 करोड़ पौधों के रोपण का निर्णय लिया गया है जिसके क्रम में ग्राम्य विकास विभाग को 13.00 करोड़  का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसका जनपदवार  लक्ष्य निर्धारित कर  दिया गया है। पूर्व में ग्राम्य विकास विभाग को 12.59 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जो बढ़ाकर 13 करोड़ कर दिया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदीके नेतृत्व व मार्गदर्शन में ’एक पेड़ मां के नाम’ महाअभियान को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया जा रहा है।उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि ग्राम्य विकास विभाग के सभी अधिकारी व अन्य स्टाफ आपसी समन्वय से इस लक्ष्य को हर हाल में आगामी 20 जुलाई को पूरा करें। प्रदेशव्यापी पौधरोपण महाअभियान के लिए विभाग का जनपदवार लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि पौधरोपण महाअभियान की सफलता के लिए बहुत जरूरी है कि उनकी सुरक्षा के ठोस व प्रभावी प्रबन्ध किये जाय। पौधों का पालन पोषण अपने बच्चों की तरह किया जाय,पौधरोपण स्थलों की जियो टैगिंग की जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को सहजन का पौधा उपलब्ध कराएं और आंगनवाड़ी केंद्रों में सहजन का पौधा लगाया जाए। यह पौधा कुपोषण से बचाव में काफी कारगर साबित होता है। श्री मौर्य ने निर्देश दिए हैं कि अमृत सरोवरों,  ग्राम पंचायत की खाली जमीनों, ओपन जिम, खेल मैदानों आदि में आवश्यकतानुसार फलदार व छायादार पौधे रोपित किए जाएं। जिस क्षेत्र की जमीन, जिन पौधों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो, उसी के अनुरूप पौधों की प्रजातियों का चयन करते हुए वृक्षारोपण किया जाय। नदियों के तटवर्ती क्षेत्रों में सघन पौधरोपण किया जाए।

उप मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए हैं कि वृक्षारोपण अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित की जाय।निजी क्षेत्रों, स्वयं  सेवी संस्थाओं धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं को भी इस अभियान के साथ जोड़ा जाए। ग्राम्य विकास आयुक्त जी एस प्रियदर्शी ने सभी समस्त जिलाधिकारियों/जिला कार्यक्रम समन्वयको को परिपत्र जारी करते हुए निर्देश दिए कि, शासनादेश में वर्णित बिन्दुवार निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए वृक्षारोपण के निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया जाय।