शहरी पीएचसी पर आयोजन से परिवार नियोजन साधनों की उपलब्धता हुई सुगम



  • खुशहाल परिवार दिवस पर चयनित सेवाओं का लिया लाभ 

लखनऊ - परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाता है | इसी क्रम में शनिवार को जिले के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी यह आयोजन किया गया। इस मौके पर आशा कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में लक्षित दंपति में परिवार नियोजन के स्थायी औरअस्थायी साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए उनकी मुलाकात ऐसे दंपति से करायी  जो कि परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों को अपना रहे हैं ताकि वह अपने अनुभवों को साझा कर उनको प्रेरित कर सकें | 

आजाद नगर की स्टाफ नर्स सरिता ने बताया कि आशा कार्याकर्ताओं के सहयोग से केंद्र तक आने वाले लाभार्थियों को स्थानीय स्तर पर परामर्श दिया जाता है। लाभार्थियों से बातचीत कर उनके द्वारा चयनित परिवार नियोजन साधन भी उन्हें उपलब्ध कराए जाते हैं। मई माह में आयोजित खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर लखनऊ के शहरी क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आजाद नगर और गढ़ी कनौरा पर सबसे ज्यादा आईयूसीडी की सेवाएं प्रदान की गईं। इस मौके पर सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 50 लाभार्थियों को आईयूसीडी, 57 लाभर्थियों को तिमाही गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवाएं दी गईं। इसके अलावा कंडोम और खाने की गोलियां माला एन व छाया का भी वितरण किया गया। 

शहरी क्षेत्र  के नोडल अधिकारी डॉ. एके सिंह ने बताया कि दो बच्चों के जन्म में अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों की शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्धता होने से शहर के आम लोगों  तक परिवार नियोजन सेवाएं आसानी से पहुंचने लगी हैं। इससे अंतराल दिवस और खुशहाल परिवार दिवस में लक्षित दंपति का विश्वास बढ़ा है और वह निर्धारित आयोजनों में मौके पर पहुंच कर अपनी सुविधा के अनुसार परिवार नियोजन की सेवाएं हासिल कर रहे हैं। परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. अभिलाषा मिश्रा ने बताया कि पीएसआई(PSI) इंडिया शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कि सेवाओं को सुदृढ़ करने में तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है।