यूपी में आज से स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की हुई शुरुआत



  • उ0प्र0 में कोरोना महामारी का दूसरा चरण अब नियंत्रण के नजदीक: मुख्यमंत्री

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां चिल्ड्रेन्स पैलेस म्युनिसपल नर्सरी स्कूल में स्ट्रीट वेण्डर्स के निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन के लिए स्थापित किये गये टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केन्द्र पर किये जा रहे वैक्सीनेशन कार्य तथा व्यवस्थाओं को मौके पर परखा। इस अवसर पर उन्होंने केन्द्र पर मौजूद लोगों से बातचीत कर उन्हें वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित किया तथा लाभार्थियों को टीकाकरण प्रमाण-पत्र वितरित किया। ज्ञातव्य है कि प्रदेश में आज से स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रारम्भ किया गया है। स्ट्रीट वेण्डर्स, पटरी दुकानदार, ठेला, खोमचा, रेहड़ी आदि के लिए स्पेशल बूथ बनाये गये हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। इस लड़ाई में वैक्सीनेशन की महत्वपूर्ण भूमिका है। उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी का दूसरा चरण अब नियंत्रण के नजदीक है। 24 अप्रैल, 2021 को प्रदेश में जहां 38,055 केस एक ही दिन में रिपोर्ट हुए थे, आज मात्र 339 केस ही आये हैं। 30 अप्रैल, 2021 को प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 3,10,780 से अधिक थी। प्रधानमंत्री जी द्वारा दिये गये ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ के मूल मंत्र को मजबूती से लागू करने का परिणाम है कि आज प्रदेश में मात्र 8,111 एक्टिव केस ही बचे हैं।

सीएम योगी ने कहा कि वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाने एवं लोगों को वैक्सीनेशन की सर्वसुलभता हेतु विभिन्न समूहों पर फोकस करते हुए कार्यक्रम बनाये गये हैं। प्रदेश सरकार द्वारा अभिभावक स्पेशल बूथ पर 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी प्रकार, जूडीशियरी तथा मीडिया के लिए अलग बूथ तथा शिक्षक एवं सरकारी कर्मचारियों के लिए अलग बूथों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पहले ही निःशुल्क वैक्सीन की सुविधा उपलब्ध करायी थी। भारत सरकार 21 जून, 2021 से देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। इसमें उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक लाभ होगा, क्योंकि प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर के 16 करोड़ लोगों को वैक्सीन से आच्छादित करना है।

इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, विधान परिषद सदस्य  स्वतंत्रदेव सिंह, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, लखनऊ के जिलाधिकारी  अभिषेक प्रकाश सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे |