अगले 6 से 8 हफ्तों के बीच आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर - AIIMS के डायरेक्टर गुलेरिया बोले



नई दिल्ली (न्यूज़ डेस्क) - एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि अगले 6 से 8 हफ्तों के बीच देश में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। साथ ही डॉक्टर गुलेरिया ने इस बात के भी संकेत दिए हैं कि तीसरी लहर से बचा नहीं जा सकता है।

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा है कि लॉकडाउन को लेकर देश के कई राज्यों में ढील दी गई है। इस छूट के बाद लोगों की जो लापरवाही दिख रही है उसको देखकर ऐसा नहीं लग रहा है कि हमने कोरोना की पहली और दूसरी लहर से कुछ सीखा है। इसलिए तीसरी लहर जरूर आएगी। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि यदि यही स्थिति रही तो डेढ़ से दो माह (छह से आठ सप्ताह) में तीसरी लहर आ सकती है। इसलिए बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। सामान्य तौर पर नई लहर तीन माह के अंतराल पर आती है लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि लोग बचाव के नियमों का कितना पालन करते हैं और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किस तरह के कदम उठाए जाते हैं।

बता दें कि कोरोना संक्रमण ने दुनियाभर में अब तक 40 लाख से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी भारत, अमेरिका, ब्राजील, रूस और मेक्सिको शामिल हैं। वहीं, भारत में बीते 24 घंटे के अंदर कोरोना वायरस के 60 हजार 753 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद अब देश में ऐक्टिव मामले घटकर 7 लाख 60 हजार के पास पहुंच गए हैं।