International Yoga Day 2021: M-Yoga एप है योग दिवस पर दुनिया को भारत की सौगात



दिल्ली(न्यूज़ डेस्क) - आज भारत समेत पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत ने दुनिया को एक और सौगात दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत की ओर से M-Yoga एप लॉन्च किया है। जिन्दगी में फिट रहने के लिए योग जरूरी है तो आप इस खास मोबाइल एप के जरिए योग कर सकते हैं।

भारत ने इस ऐप को विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर तैयार किया है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। '  उन्होंने कहा कि आज इस दिशा में भारत ने संयुक्त राष्ट्र, डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है, अब विश्व को M-Yoga एप की शक्ति मिलने जा रही है। इस एप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई वीडियोज दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

2014 से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस अवसर को देश और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सामूहिक सभाओं में देखा गया है। अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए प्रस्ताव खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया था।