विंडोज(Windows) 11: माइक्रोसॉफ्ट का नया OS, क्या हैं इसके फीचर ?



नई दिल्ली (टेक डेस्क) - माइक्रोसॉफ्ट ने आज वर्चुअल माइक्रोसॉफ्ट इवेंट में विंडोज 11 की घोषणा की। अगली पीढ़ी के विंडोज यूजर्स के लिए यह वर्ज़न बहुत सारे नए सरप्राइज लेकर आया है । मिली जानकारी के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि वह 14 अक्टूबर, 2025 तक विंडोज 10 का समर्थन करना जारी रखेगा, इसलिए आप विंडोज 10 पर बने रह सकते हैं, भले ही आपके पीसी को अपडेट न मिले।

क्या होगी Windows 11 रिलीज की डेट : मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सबसे पहले जानने वाली बात ये है कि माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक विंडोज 11 के लिए रिलीज की तारीख की घोषणा नहीं की है।  इसलिए इसकी अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है कि नेक्स्ट जनरेशन Windows 11 सभी के लिए कब रिलीज होगा। इसके इस साल के अंत में आने की संभावना है।

Windows 11 कैसे डाउनलोड करें : आजकल एक लीक विंडोज 11 बिल्डर काफी पॉपुलर हो रहा है, लेकिन यूजर्स को इसे अपने सिस्टम या PC पर डाउनलोड नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये असत्यापित वर्ज़न  है। यूजर्स को Microsoft की ओर से आधिकारिक तौर पर Windows 11 अपडेट के लिए डाउनलोड लिंक जारी करने के लिए थोड़ी और प्रतीक्षा करनी होगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 यूजर्स के लिए विंडोज 11 अपडेट फ्री रखने का दावा किया है, ठीक उसी तरह जैसे विंडोज 7 और विंडोज 8 यूजर्स के लिए विंडोज 10 फ्री था | नया विंडोज 11 वर्जन मौजूदा विंडोज 10 यूजर्स के लिए फ्री होगा।

क्या है नया : विंडोज 11 में एक नया, सरलीकृत स्टार्ट मेन्यू है। लाइव टाइलें चली गई हैं, उन्हें ऐप आइकन और हाल की फाइलों की सूची से बदल दिया गया है। आपके द्वारा अन्य उपकरणों पर ऑफिस ऐप्स में संपादित किए जाने वाले दस्तावेज़—यहां तक ​​कि वे डिवाइस जो Windows नहीं चला रहे हैं, यहां भी हाल की फाइलों के रूप में दिखाई देंगे।  टास्कबार आइकन- स्टार्ट मेन्यू सहित- को भी टास्कबार के केंद्र में ले जाया गया है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि विंडोज 11 अपडेट के मामले में बेहतर होगा। अपडेट 40% छोटे होंगे, और वे पृष्ठभूमि में होंगे, एक तरह से Chromebook की तरह।

विंडोज 11 अपग्रेड सिस्टम रिक्वायरमेंट : विंडोज 11 को इंस्टॉल करने के लिए, आपको एक PC की जरूरत होगी जो विंडोज 11 के लिए मिनिमम हार्डवेयर रिक्वायरमेंट को पूरा करे । इन रिक्वायरमेंट में मुख्यतः शामिल हैं  - 64-बिट CPU, 4 GB रैम और 64 GB स्टोरेज।