कोरोना टीकाकरण में भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, बना सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन करने वाला दुनिया का देश



नई दिल्ली(न्यूज़ डेस्क)  - भारत में कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण की संख्या 32 करोड़ के पार कर गई है। देश में रविवार को 17, 21, 268 टीके लगाए गए, जिसके बाद अब तक की कुल संख्या 32 करोड़ के पार पहुँच गयी।  इसके साथ ही दुनियाभर में भारत सबसे ज्यादा टीकाकरण करने वाला देश बन गया।

भारत में इसी साल 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी जबकि अमेरिका में पिछले साल 14 दिसंबर से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।कोरोना टीकाकरण के मामले में तीसरे नंबर पर यूके है, यूके में अब तक लगभग 7 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।

बता दें भारत में ऑनलाइन और ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। वैक्सीनेशन कराने वाले नागरिक को-विन पोर्टल, आरोग्य सेतु और उमंग ऐप के जरिए वैक्सीनेशन करा सकते हैं।  इसके साथ ही टीकाकरण केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। देश में तीसरे चरण वैक्सीनेशन के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू हुआ था।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड टीकों को लेकर लोगों के मन से हिचकिचाहट दूर करने और इससे जुड़े अफवाहों को लेकर रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में लोगों को सलाह दी।  मोदी ने सलाह देते हुए रविवार को देशवासियों को आगाह किया कि वे यह समझने की भूल ना करें कि यह वैश्विक महामारी खत्म हो गई है।

भाजपा नेता अमित मालवीय ने भी ट्वीट कर बताया है कि कोरोना टीकाकरण में अमेरिका को भारत ने पछाड़ दिया है। साथ ही उन्होंने एक फोटो भी शेयर की है, जिसमें कई देशों के टीकाकरण के आंकड़ों की जानकारी है।

Well done, team India - Amit Malviya