"विश्व पर्यटन दिवस" के अवसर वर्चुअल फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित



  • शान-ए-अवध इकाई ने मनाया  "विश्व पर्यटन दिवस"
  • फोटोग्राफी प्रतियोगिता में दिखा लखनऊ का नया रुप

लखनऊ 27  सितम्बर 2020 -   "यूथ हॉस्टल्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया", उत्तर प्रदेश राज्य शाखा की शान-ए-अवध इकाई द्वारा "विश्व पर्यटन दिवस" के अवसर पर वर्चुअल फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,  जिसका विषय लखनऊ पर्यटन था।

ऑनलाइन वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान चेयरमैन एस०एन० लाल ने कहा - शान-ए-अवध इकाई द्वारा लखनऊ पर्यटन को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता के संयोजक एवं निणार्यक राजीव कुमार रावत ने बताया कि प्रदेश भर से लखनऊ विषय पर कैमरे और मोबाइल से खींची गई,लगभग 150 फोटोग्राफ प्राप्त हुए। विशेष रुप से अयोध्या, गोरखपुर सीतापुर,बाराबंकी, कानपुर एवं लखनऊ सहित अन्य शहरों के कलाकारों ने भाग लिया था । जिसमें से टॉप 10 फोटोग्राफ का प्रदर्शन इस वर्चुअल प्रदर्शनी के दौरान हुआ। जिसमें से प्रथम,द्वितीय व तृतीय स्थानों का चयन किया गया।

दानिश अली, नितिन कुमार मिश्रा व सोम्या शुक्ला को निर्णायक मंडल द्वारा विनर घोषित किया गया। इकाई सचिव पंकज श्रीवास्तव ने बताया यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया पूरे देश-भर भर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस संदर्भ में लखनऊ में फोटोग्राफी का प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। लॉकडाउन के बाद प्रकृति की छठा जो निखर कर आई है, उसका चित्रण कैमरे और और मोबाइल के जरिए,भाग ले रहे प्रतियोगियों ने बहुत ही खूबसूरती से किया है। जिससे संदेश जाता है कि प्रदूषण रहित वातावरण प्रकृति को कितना सुंदर और मोहक बना देता।

कलाकारों ने ऐतिहासिक और नवनिर्मित इमारतों,कला  विश्वविद्यालय ,गोमती नदी सहित लखनऊ के अन्य स्थलों की बेहतरीन फोटोग्राफ शामिल हुए। कार्यक्रम के आयोजन में विशेष सहयोग खुशी फाउंडेशन का रहा। वर्चुअल प्रतियोगिता के प्रसारण के दौरान अमित सिन्हा,ओम मौर्या ,अंगद वर्मा सहित लखनऊ शहर देश-भर से यूथ हॉस्टल्स ने इस कार्यक्रम के दौरान भाग लिया और अपने अनुभव शेयर किये ।