भारत को कोरोना के खिलाफ मिला चौथा टीका, मॉडर्ना वैक्सीन के देश में इस्तेमाल की मंज़ूरी



नई दिल्ली(डेस्क) - भारत को कोरोना के खिलाफ मिली चौथी वैक्सीन, कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पुतनिक के बाद अब मोडर्ना की वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन के जल्द भारत मे मिलने की उम्मीद है।

यह भारत में मंजूर चौथी वैक्सीन है। इस बीच मॉडर्ना की वैक्सीन के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कारगर होने की भी खबर आई है। अमेरिकी फॉर्मा कंपनी मॉडर्ना ने मंगलवार को बताया कि उसकी कोविड -19 वैक्सीन ने कोरोना वायरस के वैरिएंट के खिलाफ लैब टेस्ट में प्रभावी नतीजे दिखाए हैं।  मंगलवार को भारत के ड्रग कंट्रोलर डीसीजीआई ने सिप्ला कंपनी को देश मे मोडर्ना की कोरोना वैक्सीन के आयात और मार्केटिंग की मंजूरी दे दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस वैक्सीन को माइनस 25 से  माइनस 15 डिग्री सात महीने तक रखा जा सकता है। वही 2 से 8 डिग्री में इस वैक्सीन को एक महीने तक रखा जा सकता है।  इसकी दो डोज है जोकि 4 हफ़्तों में दी जाती है।  फिलहाल ये वैक्सीन आयात होगी लेकिन सरकार को उम्मीद है की जल्द ये भारत मे बनेगी जैसे स्पूतनिक।

मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफ़न बंसेल ने कहा कि ये नए डेटा हमारे इस विश्वास को प्रोत्साहित और पुष्ट कर रहे हैं कि मॉडर्न कोविड -19 वैक्सीन नए पाए गए कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी और सुरक्षित रहनी चाहिए।