पढ़ाते - पढ़ाते 41 शिक्षकों ने हासिल की एक लाख की स्कॉलरशिप



लखनऊ 20  अक्टूबर 2020 - उत्तर प्रदेश जिले में मेधावी शिक्षकों की भरमार है इसीलिए प्रदेश स्तर में  वोडाफ़ोन फाउंडेशन टीचर अवार्ड  में उत्तर प्रदेश के 5 तिहाई शिक्षकों ने बाजी मार ली।

नवाचार,विज्ञान मेला, साहित्य डिजिटल संसाधनों का इस्तेमाल कर जिन्होंने शिक्षण पद्धति को रोचक एवं सरल बनाया है ऐसे शिक्षकों को सम्मानित किया गया है। प्रदेश के शिक्षकों को स्कॉलरशिप में एक ₹100000 दिया गया है।

इस ₹100000 का शिक्षक किस कार्य के लिए खर्च करते हैं उसका विवरण वह आने वाले 45 दिनों के अंदर एजेंसी को भेजेंगे। जिला परियोजना समन्वयक डॉ. हिमानी सिंह ने बताया स्कॉलरशिप के लिए  देश भर से हजारों  शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था जिसमें प्रदेश के 41 शिक्षकों को यह सम्मान प्राप्त हुआ है , जिसमें उत्तर प्रदेश के 4  जिले के 41 शिक्षक हैं।

जिज्ञासा प्रोजेक्ट सितंबर 2019 से  प्रदेश के 8 जिलों  के लगभग 730 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में प्रारंभ किया गया था , इसका उद्देश्य डिजिटल संसाधनों से शिक्षा पद्धति को रोचक एवं सरल बनाना है। बच्चों के लिए खेल मॉडल एवं गुरुशाला वेबसाइट के माध्यम से पाठ पढ़ाने के रोचक और तरह-तरह की विधि को बढ़ावा देते हुए यह लर्निंग बच्चों को दी जा रही है इसमें शिक्षकों के सख्त इंटरव्यू के बाद ही 41शिक्षकों का का चयन किया गया।

स्टेट कोऑर्डिनेटर डॉक्टर हिमानी सिंह ने बताया कि गुरु शाला पोर्टल पर बताई  डिजिटल शिक्षण की बारीकियां  तथा परिषदीय स्कूलों के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक बच्चों के लिए हिंदी अंग्रेजी गणित और विज्ञान विषयों का डिजिटाइजेशन कर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया एवं साथ ही शिक्षकों को गुरुशाला पोर्टल के माध्यम से विषयवार डिजिटल शिक्षण प्रशिक्षण दिया गया। इन सबके साथ में खेल मॉडल का भी प्रशिक्षण दिया गया।