Zydus Cadila की Covid-19 वैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी



  • जायडस कैडिला ने डिवेलप की है ZyCoV-D नाम से कोरोना वैक्‍सीन
  • स्‍टोर करना आसान, ZyCoV-D में इंजेक्‍शन लगाने का झंझट नहीं है

रिपोर्ट्स के अनुसार 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए बनाई गई Zydus Cadila के Covid-19 वैक्सीन को अगले कुछ दिनों में ड्रग रेगुलेटर ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि वैक्सीन का ट्रायल वयस्कों (Adults) के साथ-साथ 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर किया गया है और अगर रेगुलेटरी कमेटी डेटा से संतुष्ट है, तो इसे इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जा सकती है।

तीन डोज वाली डीएनए आधारित यह वैक्सीन 12 से 18 साल उम्र के बच्चों समेत सभी लोगों पर कारगर है। यह दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन है।यह एक प्‍लाज्मिड डीएनए वैक्‍सीन है जो SARS-CoV-2 का स्‍पाइक प्रोटीन तैयार करती है। इसके जरिए यह शरीर में एक प्रतिरोधी रेस्‍पांस तैयार करती है जो असल वायरस से संक्रमित होने पर उसका सामना करता है।

अधिकारियों के मुताबिक, अप्रूवल मिलने के बाद वैक्‍सीन की सप्‍लाई अगस्‍त-सितंबर से शुरू होने का अनुमान है। जायडस कैडिला ने कहा है कि वह हर महीने एक करोड़ डोज तैयार करेगी और प्रॉडक्‍शन को और बढ़ाएगी।

अगर वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है, तो ZyCov-D भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल रेगुलेटर प्राप्त करने वाला कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ पांचवां वैक्सीन होगा।