12 सितंबर को होगी नीट यूजी परीक्षा, रजिस्ट्रेशन कल से



मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए नीट (NEET 2021) परीक्षा का आयोजन इस साल 12 सितंबर को होगा. इसके लिए छात्र 13 जुलाई की शाम 5 बजे से Ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को ट्वीट कर यह घोषणा की।

उन्होंने लिखा है कि नीट (यूजी) 2021 देश भर में 12 सितंबर 2021 को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया कल (मंगलवार) शाम 5 बजे से एनटीए की वेबसाइट के माध्यम से शुरू होगी। शिक्षा मंत्री प्रधान ने अन्य ट्वीट में लिखा कि सोशल डिस्टेंसिंग दके मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

The NEET (UG) 2021 will be held on 12th September 2021 across the country following COVID-19 protocols. The application process will begin from 5 pm tomorrow through the NTA website(s).

— Dharmendra Pradhan (@dpradhanbjp) July 12, 2021

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिये जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। पिछली परीक्षा के 3862 केंद्रों के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

बता दें कि देश भर के मेडिकल एवं डेंटल के स्नातक पाठ्यक्रमों एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा नीट (यूजी) में देश भर से 10 लाख से अधिक उम्मीदवार सम्मिलित होते हैं, पिछले वर्ष की परीक्षा के लिए 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था।