उत्तर प्रदेश : योगी सरकार का बड़ा तोहफा, UP के सभी CHC और PHC में लगेंगे हेल्थ एटीएम



  • CM ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने के निर्देश जारी किए
  • हेल्थ एटीएम मशीनों को एटीएम की तर्ज पर सार्वजनिक स्थानों पर भी लगाया जाएगा

स्वास्थ्य की दिशा में योगी सरकार जल्द ही राज्य के लोगों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। अब यूपी के सभी पीएचसी और सीएचसी में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे।  मरीज इन मशीनों के जरिए अपनी हेल्थ की जांच खुद ही कर सकेंगे। एटीएम के जरिए मुफ्त में शुगर, बीपी, पल्स रेट, बॉडी टेंपरेचर, ऑक्सीजन लेवल समेत कई इन्य जांचें की जा सकेंगी. इस सुविधा से मरीजों को भी काफी आसानी होगी।

सीएचसी और पीएचसी केंद्रों पर लगेंगे हेल्थ एटीएम : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 के साथ बैठक के दौरान राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की बेहतरी को लेकर खास निर्देश जारी किए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों बेहतर इलाज मुहैया कराने को लेकर निर्देश जारी किया। साथ ही कहा कि यूपी के ग्रामीण इलाकों के साथ शहरी क्षेत्रों में बने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जल्द से जल्द हेल्थ एटीएम की स्थापना की जाए।

टेली कंसल्टेशन से जोड़ा जाएगा ‘हेल्थ एटीएम’ : लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हेल्थ एटीएम को टेली कंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से भी जोड़ा जाएगा। इसके सहारे जांच कराने वालों को चिकित्सकों से स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी मिल सकेगी। अलग-अलग विभाग से जुड़े चयनित चिकित्सक डेली कंसल्टेंसी के लिए हेल्थ एटीएम से जुड़े रहेंगे।

सरकार की इस योजना से लोगों की हेल्थ रिलेटेड फायदा होने के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। जल्द ही हेल्थ एटीएम लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सीएम योगी की तरफ से इसे लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।  रिपोर्ट्स के अनुसार सीएचसी, पीएचसी स्तर पर ‘हेल्थ एटीएम’ उपलब्ध कराने की विभिन्न औद्योगिक समूहों ने इच्छा भी जताई है।