यूपी बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर तैयारी पूरी, 15 या 16 जुलाई को नतीजे जारी होने की संभावना



(डेस्क) - यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार हो गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के गोपनीय विभाग की टीम रिजल्ट को क्रास चेक करने में जुटी है। ऐसे में माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है।

यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई से पहले रिजल्ट जारी कर रहा है। वहीं सीबीएसई 10वीं के नतीजे आने में अभी एक सप्ताह का वक्त और लग सकता है।

एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड कहा जाने वाला यूपी बोर्ड कोरोना काल में भी परीक्षा परिणाम जारी किए जाने को लेकर अन्य बोर्डों से बढ़त बनाए हुए है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि प्रदेश भर के करीब 56 लाख विद्यार्थियों के रिजल्ट के लिए डेटा फीडिंग का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है। अब अंकों को लेकर बनाई गई नियमावली के अनुसार अंकों वितरण का क्रास वेरिफिकेशन किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण के दौर में इस बार भी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाएं संपन्न नहीं हो सकी और शासन ने विगत कक्षाओं के अंकों व प्री बोर्ड परीक्षा के अंकों के आधार पर परीक्षार्थियों को प्रोन्नत करने का आदेश जारी किया था।इस साल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 10वीं, 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा रहा है इसलिए रिजल्ट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों की मेरिट नहीं जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि छात्रों को इंम्प्रूवमेंट परीक्षा का भी मौका दिया जाएगा। जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में मिल रिजल्ट से खुश नहीं होंगे उन्हें आने वाले समय में परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा।