अगले महीने UNSC की बैठक की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, समुद्री सुरक्षा-आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर चर्चा संभव



अगले महीने होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत करेगा। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे। पीएम मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला भी इस बैठक में शामिल होंगे। इस दौरान समुद्री सुरक्षा, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान और आतंकवाद विरोधी विषयों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा संभव है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इन बैठकों की अध्यक्षता करेंगे, जबकि विदेश मंत्री एस. जयशंकर और विदेश सचिव श्रृंगला अगले महीने न्यूयॉर्क के दौरे पर जाएंगे, जहां वे 2021 में एक महीने लंबी यूएनएससी की भारतीय अध्यक्षता के कार्यकाल को गाइड करेंगे। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का दो साल के लिए अस्थायी सदस्य है, ये अवधि 2022 के अंत में पूरी होगी।

 दो साल के इस कार्यकाल में विदेश मंत्री जयशंकर और विदेश सचिव श्रृंगला अक्सर संयुक्त राष्ट्र का दौरा करेंगे। हालांकि बहुत कुछ वैश्विक महामारी की स्थिति पर निर्भर करता है।  इन कार्यक्रमों के अलावा सितंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की आम सभा और अन्य महत्वपूर्ण बैठकों को भी संबोधित करेंगे।