Mastercard पर RBI ने कसा शिकंजा, नए डेबिट-क्रेडिट कार्ड इश्यू करने पर लगाई रोक



Mastercard पर कड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने उसे नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है। RBI के इस फैसले के बाद कोई भी बैंक Mastercard के डेबिट या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर पाएगा।

आरबीआई(RBI ) ने यह कार्रवाई पेमेंट सिस्‍टम डाटा के स्‍थानीय स्‍टोरेज के नियमों का पालन न करने पर की है। बैंक ने कहा कि अत्‍यधिक समय और पर्याप्‍त अवसर देने के बावजूद मास्‍टरकार्ड ने पेमेंट सिस्‍टम डाटा के स्‍थानीय स्‍टोरेज को लेकर जारी गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन नहीं किया है। RBI ने अपने आदेश में कहा नियमों के पालन के लिए पर्याप्त अवसर और समय दिए जाने के बावजूद Mastercard ने डेटा स्टोरेज के नियमों का पालन नहीं किया।

मौजूदा कार्ड यूजर्स पर कोई असर नहीं : रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसके आदेश से मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर असर नहीं होगा।  आरबीआई ने यह भी कहा कि मास्टरकार्ड को सभी कार्ड जारी करने वाले बैंकों और नॉन-बैंकिंग कंपनियों को उसके निर्देशों के अनुरूप काम करने की सलाह देनी चाहिए।

क्या है RBI के नियम : RBI ने 6 अप्रैल 2018 को पेमेंट सेवाएं देने वाली सभी कंपनियों, फिनटेक के लिए डेटा स्टोरेज से जुड़े नियम जारी किए थे।  नियमों के हिसाब से सभी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पेमेंट ट्रांजेक्शन की एंड-2-एंड डिटेल, सभी एकत्रित जानकारी, ग्राहकों का डेटा इत्यादि आंकड़ों का स्टोरेज सिर्फ भारत में करना था।

The Reserve Bank of India (RBI) has today imposed restrictions on Mastercard Asia / Pacific Pte. Ltd.