यूपी सरकार ने भी रद की कांवड़ यात्रा, कांवड़ संघों से बातचीत के बाद लिया फैसला



उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है। यूपी में कांवड़ यात्रा रद्द कर दी गई है। गौर हो कि पिछले साल कांवड़ संघों ने सरकार के साथ बातचीत के बाद खुद ही यात्रा स्थगित कर दी थी। इस बार भी सरकार ने संघों की सहमति से ही यह फैसला लिया है।

इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते इस बार भी कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है।

कोरोना महामारी के बीच धार्मिक आयोजनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त रुख अपनाए हुए है । यूपी सरकार ने जब कांवड़ यात्रा को मंजूरी दी थी तो इस पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को नोटिस जारी किया था।  इसके बाद हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कांवड़ यात्रा को प्रतीकात्मक रखा जाए, क्योंकि भारत के नागरिकों के स्वास्थ्य और जीवन का अधिकार सर्वोपरि है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि कांवड़ संघों से बात की जाए, कोरोना संक्रमण बढऩे की आशंका का पक्ष रखें।  सरकार की अपील पर कांवड़ संघों ने यात्रा को स्थगित करने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना के प्रकोप के कारण ही पिछले वर्ष भी कांवड़ यात्रा नहीं निकल सकी थी।