बकरीद में गोवंश व प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी न हो, एक जगह एकत्र न हों 50 से ज्यादा लोग - UPCM योगी आदित्यनाथ



योगी सरकार ने कोविड संक्रमण के मद्देनजर बकरीद पर्व के दौरान किसी भी आयोजन में 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी है। साथ ही कहा है कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि राज्य में कहीं गोवंश व ऊंट आदि प्रतिबंधित पशु की कर्बानी न हो।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम-9 की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुर्बानी का कार्य सार्वजनिक स्थान पर न किया जाए। इसके लिए चिन्हित स्थलों व निजी परिसरों का ही उपयोग हो। स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाए। कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन सुनिश्चित कराया जाए।

इसी के साथ उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कुर्बानी का कार्य सार्वजनिक स्थान पर न किया जाए।  इसके लिए चिन्हित स्थलों/निजी परिसरों का ही उपयोग हो एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए, नियमों के उल्लंघन पर संबंधित व्यक्ति या परिवार पर कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई की जाए।  इन विषयों पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएं।  

उत्तर प्रदेश में गोवंश या ऊंट की कुर्बानी पूरी तरह प्रतिबंधित है। प्रदेश में कहीं पर भी ऐसा होने पर संबंधित व्यक्ति या परिवार पर कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई की जाए।

इमाम ऐशबाग ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों से प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न करने की भी अपील की है। मौलाना ने कुर्बानी के फोटो सोशल मीडिया पर न डालने को कहा है। मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों से घरों में नमाज अदा करने की अपील की है। बता दें कि 21 जुलाई को ईद का त्योहार मनाया जाना है |