सहारागंज मॉल में कोरोना के प्रति जनजागरूकता को चला हस्ताक्षर अभियान - जिला स्वास्थ्य समिति ने सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के सहयोग से चलाया अभियान



  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा - अभी कोरोना के प्रति ढिलाई बरतने में नहीं है किसी की भलाई  

लखनऊ, 15  दिसम्बर-2020 - कोविड-19 के प्रति जनजागरूकता के लिए मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफॉर) के सहयोग से “मास्क नहीं तो टोकेंगे, कोरोना को रोकेंगे” हस्ताक्षर अभियान चलाया गया । इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संजय भटनागर ने कहा – कोरोना के प्रति अभी लोगों को बेफिक्र नहीं होना चाहिए क्योंकि अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है । जब तक तक वैक्सीन आ नहीं जाती और लग नहीं जाती तब तक सभी प्रोटोकॉल का पालन करना अब भी उतना ही जरूरी है जितना शुरुआत में था ।  यह खुद के साथ अपने घर- परिवार और समुदाय की भलाई के लिए बहुत जरूरी है ।   

इस  मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा - स्वास्थ्य विभाग की कोरोना से निपटने की पूरी तैयारी शुरुआत से रही  है, इसलिए कोरोना के अगर लक्षण नजर आयें तो जांच जरूर कराएँ ताकि समय से इलाज की व्यवस्था करने के साथ ही कोरोना की श्रृंखला को तोड़ने में भी मदद मिल सके । इसी उद्देश्य से जांच का दायरा बढ़ाया गया है । कांटेक्ट ट्रेसिंग पर पूरा जोर दिया जा रहा है । होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों का बराबर फॉलो अप किया जा रहा है । उन्होंने सीफार द्वारा चलाये जा रहे हस्ताक्षर अभियान की सराहना करते हुए कहा कि जनजागरूकता में संस्था का यह प्रयास जरूर रंग लाएगा और लोग मास्क, शारीरिक दूरी और हाथों की स्वच्छता के प्रति   जागरूक होंगे । इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद वर्धन ने “माई मास्क इस माई वैक्सीन” का सन्देश लिखते हुए हस्ताक्षर किये ।   

जिला  स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने लोगों से अपील की कि जब भी बाहर निकलें मास्क से मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढककर रखें, एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाकर रखें और समय-समय पर हाथों की स्वच्छता का भी पूरा ख्याल रखें । भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से अभी लोगों को बचना चाहिए ।

दवा व वैक्सीन के बारे में जानने की रही उत्सुकता : सीफॉर द्वारा इस दौरान मॉल में आने वालों से कोरोना सम्बन्धी कुछ सवाल-जवाब भी किये गए, इसमें अधिकतर लोगों की उत्सुकता कोरोना की वैक्सीन और दवा को लेकर थी । अधिकतर लोग जानना चाहते थे कि वैक्सीन कब तक आ जायेगी और आम लोगों तक उसकी उपलब्धता कब तक संभव है । लोगों ने कोरोना के बदलते लक्षणों के बारे में भी जानना चाहा । बैनर पर हस्ताक्षर के साथ लोगों ने अपने कमेन्ट भी लिखे, जैसे- “ मास्क इस ओनली वे टू अवॉयड कोविड19, आल्वेस वीयर मास्क, आदि । हस्ताक्षर अभियान के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र – नवल किशोर रोड (एन.के.रोड) के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)  द्वारा  स्थापित हेल्प डेस्क पर पहुंचकर सैकड़ों लोगों ने जरूरी जानकारी प्राप्त की । इस अवसर पर सिफ्सा के मंडलीय प्रबंधक राजा राम,  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव, रैपिड रेस्पांस  टीम के लैब टेक्नीशियन अमित सिंह, स्टाफ नर्स मीरा सिंह व विक्रांत कुमार,पोपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल(पीएसआई) के अमरदीप कोहली  और सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च की टीम मौजूद रही ।