प्रधानमंत्री मोदी रचेंगे इतिहास, UNSC बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे मोदी



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अंतरराष्टीय मंच पर एक और इतिहास रचने जा रहे हैं। देश की आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिध सैयद अकबरुद्दीन ने रविवार को ये जानकारी दी। इस दौरान भारत तीन प्रमुख क्षेत्रों समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षण और आतंकवाद को रोकने संबंधी विशेष कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

अकबरुद्दीन ने कहा है कि 75 से ज्यादा साल में यह पहली बार है जब भारतीय राजनीतिक नेतृत्व ने 15 सदस्यीय यूएनएससी एक कार्यक्रम की अध्यक्षता का निर्णय लिया है। अकबरुद्दीन ने ने कहा, " नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है। " पीएम वीडियो कॉन्फेंस से अध्यक्षता करेंगे जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला न्यूयॉर्क जाएंगे।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हम एक अगस्त से यूएनएससी की अध्यक्षता संभालने जा रहे हैं। इस दौरान भारत अन्य सदस्यों के साथ सहयोगात्मक रूप से काम करने के लिए तत्पर हैं। भारत हमेशा से संयम की आवाज, संवाद का हिमायती और अंतरराष्ट्रीय कानून का समर्थक रहा है और रहेगा। उन्होंने कहा कि भारत का पहला कार्यकारी दिवस सोमवार, दो अगस्त को होगा।