जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोविड-19 वैक्‍सीन को मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी



नई दिल्ली - कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए देश में एक और कोविड-19 वैक्‍सीन (COVID19 vaccine) के इस्‍तेमाल को आपात मंजूरी म‍िल गई है।  यह कंपनी है जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson), जिसके सिंगल डोज कोविड वैक्‍सीन (single-dose COVID19 vaccine) को कल शुक्रवार को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, वैश्विक स्वास्थ्य सेवा प्रमुख जॉनसन एंड जॉनसन की एकल-खुराक COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है।  उन्होंने शनिवार दोपहर यह जानकारी साझा की |

India expands its vaccine basket!

Johnson and Johnson’s single-dose COVID-19 vaccine is given approval for Emergency Use in India.

Now India has 5 EUA vaccines.

This will further boost our nation's collective fight against #COVID19

--Mansukh Mandaviya (@mansukhmandviya), August 07 2021


यह देश में उपल‍ब्‍ध होने वाली चौथी कोरोना वैक्‍सीन होगी। सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्‍ड (ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका), भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन और डॉ. रेड्डीज की स्‍पूतनिक वी (रूस की वैक्सीन) पहले से ही उपलब्‍ध हैं।

भारत में इस वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने लिखा, हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 7 अगस्त 2021 को, भारत सरकार ने भारत में जॉनसन एंड जॉनसन COVID19 सिंगल-डोज़ वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) जारी किया, ताकि 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में COVID को रोका जा सके।

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार : भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंचने पर केंद्र सरकार ने खुशी जताई है। इस उपलब्धि पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने कहा कि यह गर्व की बात है कि देश में वैक्सीन की 50 करोड़ से अधिक खुराक लगा दी गई है। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है कि टीके सभी लोगों तक पहुंचे और इस जानलेवा महामारी से छुटकारा मिले। इस दौरान उन्होंने मीडिया को भी धन्यवाद दिया और कहा कि इस अभियान में आपने जो भूमिका निभाई वह प्रशंसनीय है।