मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 3टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) अभियान के कारण प्रदेश में कोरोना संक्रमण में आयी कमी, 10 जिलों में नहीं एक भी कोरोना का केस



  • मुख्यमंत्री ने की बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा, सिंचाई मंत्री ने किया वाराणसी एवं बलिया का हवाई निरीक्षण
  • मुख्यमंत्री कल काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर वीर शहीदों को करेंगे नमन

लखनऊ -  अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग से प्रदेश में कोरोना संक्रमण में कमी आई है। प्रदेश में संक्रमण अन्य प्रदेशों की तुलना में न्यनू तम स्तर पर है। उन्होंने बताया कि  मुख्यमंत्री जी द्वारा 18 मण्डलों व 40 जनपदों में जाने से स्वास्थ्य कर्मियों एवं निगरानी समितियों का उत्साह बढ़ा है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 घटकर 600 से कम हो गये है तथा 23 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 60 से कम हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। मुख्यमंत्री द्वारा प्रतिदिन ढाई लाख के आसपास प्रतिदिन टेस्टिंग करने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की बाढ़ राहत कार्यों  समीक्षा : श्री सहगल ने बताया कि आज मुख्यमंत्री ने बाढ़ राहत कार्यों की भी समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने  इटावा, औरैया और जालौन के जिलाधिकारिओं को निर्दिशत किया  और उनके  निर्देशानुसार जालौन के उरई के कुछ क्षेत्रों में जहां जल भराव की स्थिति है वहां पर हेलीकाप्टर के माध्यम से भी खाद्य सामग्री पहुंचायी गयी थी। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सिंचाई मंत्री  वाराणसी एवं बलिया का हवाई निरीक्षण भी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि जनपद में कहीं भी जलभराव की समस्या है तो तत्काल राहत कार्य में तेजी लायें तथा खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जाए।  उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कल काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर वीर शहीदों को नमन करेंगे  और कल ही प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश के 02 करोड़ 31 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्तर्गत धनराशि आन्तरित करेंगे।

संक्रमण कम होने के बावजूद, टेस्टिगं कम नहीं की जा रही है : अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री  के निर्देशानुसार प्रदेश में बड़ी संख्या में संक्रमण कम होने के बावजूद, टेस्टिगं कम नहीं की जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,54,442 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 6,74,76,221 सैम्पल की जांच की गयी है तथा आरटीपीसीआर के लिए 1,29,258 सैम्पल विभिन्न जनपदां से भेजे गए  है। उन्होंने  बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 58 नये मामले  आये हैं। प्रदेश में विगत 24 घंटे में 49 लोग तथा अब तक 16,85,406 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोविड से ठीक होने वाले का प्रतिशत 98.6 हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 593 एक्टिव मामले  हैं तथा 395 लागे होम आइसोलेशन में है। उन्होंने  बताया कि विगत 24 घटांं में प्रदेश के 50 जिलों में कोई केस रिपोर्ट नहीं हुआ है तथा 10 जिले ऐसे हैं जहां पर कोई भी कोरोना के एक्टिव केस नहीं हैं।

निरंतर जारी है कोविड वैक्सीनेशन :प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है एवं प्रदेश में विगत 07 अगस्त को 2,91,010 को वैक्सीन की डोज दी गयी हैं ।  4,52,01,804 लोगों को पहली डोज तथा 83,91,745 लोगों को दूसरी डोज मिलाकार अब तक कुल 5,35,93,549 डोजें लगायी जा चुकी हैं ।

प्रत्येक शनिवार को बच्चों को डिप्थीरिया, काली खांसी, डायरिया एवं चेचक आदि बीमारियों से बचाने के लिए कराया जा रहा टीकाकरण : अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसादइसी के साथ उन्होंने बताया कि प्रत्येक शनिवार को बच्चों को डिप्थीरिया, काली खांसी, डायरिया एवं चेचक आदि बीमारियों से बचाने के लिए उनका टीकाकरण कराया जा रहा है। श्री प्रसाद ने बताया कि  प्रदेश में कोविड संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए कोविड प्रोटोकाल का पालन करें।