पीएम मोदी कल UNSC की हाई लेवल मीटिंग की करेंगे अध्यक्षता



नई दिल्ली - पीएम मोदी कल संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की समुद्री सुरक्षा पर एक खुली बहस की अध्यक्षता करेंगे। डिजिटल माध्यम से आयोजित इस डिबेट का विषय "समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा: अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता”   होगा। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई है। विदेश मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

PM will chair UNSC High-Level Open Debate on “Enhancing Maritime Security: A Case For International Cooperation” on 9th August from 17:30 hrs (IST)
#PMChairsUNSC
#IndiainUNSC
Press Release: https://bit.ly/3iwDqyx

--Arindam Bagchi (@MEAIndia ), August 08 2021

इस हाई लेवल बैठक में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्य देशों के कई राष्ट्राध्यक्ष, सरकारों के प्रमुख, प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के उच्च स्तरीय ब्रीफर्स उपस्थित होंगे।  कल (9 अगस्त) शाम 5:30 बजे कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली खुली बहस में समुद्री अपराध और असुरक्षा का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने और समुद्री क्षेत्र में समन्वय को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा होगी। पीएम मोदी ने भी ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी।

At 5:30 PM tomorrow, 9th August, would be chairing the UNSC High-Level Open Debate on “Enhancing Maritime Security: A Case For International Cooperation”.
https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1743814

--Narendra Modi(@narendramodi ), August 08 2021

यह पहली बार होगा, जब उच्च स्तरीय खुली बहस में एक विशेष एजेंडा के रूप में समुद्री सुरक्षा पर समग्र रूप से चर्चा की जाएगी। यह देखते हुए कि कोई भी देश अकेले समुद्री सुरक्षा के विभिन्न आयामों से जुड़ी समस्यायों का समाधान नहीं कर सकता है,इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में समग्र रूप से विचार करना महत्वपूर्ण है। समुद्री सुरक्षा का व्यापक दृष्टिकोण, वैध समुद्री गतिविधियों की रक्षा और समर्थन करने में सक्षम होगा,साथ ही इसके माध्यम से समुद्री क्षेत्र में पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों का मुकाबला भी किया जा सकेगा।  प्रधानमंत्री मोदी, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली बहस की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इस कार्यक्रम का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की वेबसाइट पर सीधा प्रसारण किया जाएगा और इसे 17:30 बजे आईएसटी /08:00 एनवाईटी से देखा जा सकता है।