रीलॉन्च होगी उज्ज्वला योजना, इस बार पहला रिफिल और हॉटप्लेट भी मिलेंगे मुफ्त



लखनऊ - प्रधानमंत्री 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (BPL) लाभार्थियों के बीच एलपीजी का कनेक्शन (LPG Connection) वितरित कर उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे।  प्रधानमंत्री इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से PMUY योजना का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला के लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे। पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया करवाना है, जिन्हें पहले दौर में नहीं मिल सका था।

उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को जमा मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ – साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क प्रदान किया जायेगा। साथ ही, इसमें नामांकन की प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी। उज्ज्वला 2.0 में लोगों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी | वहीं, कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद होंगे।

पीएम मोदी ने भी ट्वीट करके इस  बारे में जानकारी दी :

Tomorrow, 10th August is a special day for India’s development trajectory. At 12:30 PM, Ujjwala 2.0 will be launched with connections being handed over to people in Mahoba, UP. Will also interact with beneficiaries of the scheme. https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1743849
--Narendra Modi(@narendramodi), August 09 2021

बता दें Ujjwala Yojana को 2016 में लॉन्च किया गया था। उज्जवला 1.0 के तहत गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को LPG कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था।