राजकीय गृह के 21 किशोरों को मिला चेन्नई में रोज़गार



- महिला कल्याण मंत्री ने दिया किशोरों को इस अवसर पर दिया आगे बढ़ने का आशीर्वाद
- महिला कल्याण विभाग द्वारा ICICI फाउंडेशन से किया गया करार
- राजकीय गृहों में रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर किशोर- किशोरियों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास

लखनऊ - महिला कल्याण विभाग द्वारा राजकीय पश्चातवर्ती देख-रेख संगठन, गुडम्बा, लखनऊ के 21 किशोरो का  ICICI फाउंडेशन के सहयोग से आधारभूत मोबाइल रिपेयरिंग प्रशिक्षण कराने के पश्चात उन्हे चेन्नई की फर्म लेबरनेट मे 10500 रुपये के प्रारंभिक सैलरी पर नियोजित कराया गया है।

ज्ञात हो कि राजकीय पश्चातवर्ती गृहों के इन सभी 21 किशोरों, अवांग, दुर्गेश, राजू, रविउल, रोहित, साजन, सुरेंद्र, शैलेन्द्र, सलीम, रोशीदुल, प्रदीप, सोनू, बबलू, राहुल, विकास, सुनील, सूरज,लखन, जोशिम तथा सुनील  ने राजकीय बाल गृहों में रहते हुए अपनी शिक्षा पूरी की है, साथ ही 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद इन्हें ICICI फाउंडेशन के सहयोग से मोबाइल रिपेयरिंग का एक माह का वृहद प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी किशोरों को ऑन जॉब प्रशिक्षण भी दिया गया।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किशोर साजन ने स्वाति सिंह से बात करते हुए कहा कि "प्रशिक्षण के शुरुआत में बिल्कुल भी मन नही लगता था पर जैसे-जैसे मैं मोबाइल खोलना उसे रिपेयर करना सीखता गया, मेरी रुचि बढ़ती गयी और आज मैं खुश हूं कि सीखने के बाद अब मैं नौकरी के लिए चेन्नई जा रहा हूँ"।

वहीं किशोर सुनील ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि "मैंने  कभी सोचा नही था कि इस तरह से नौकरी लगने के बाद में इतने बड़े शहर की इतनी बडी कंपनी में काम करने जाऊंगा, मेरे लिए यह सपना पूरा होने से है"।

ICICI फाउंडेशन द्वारा प्रशिक्षण उपरांत इन किशोरों को रक कंपलीट टूलकिट प्रदान किया गया जिससे यदि भविष्य में ये अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहें तो ये टूलकिट उन्हें मदद करेगा। विभाग द्वारा इस अवसर पर सभी किशोरों को  नए शहर में नया जीवन शुरू करने हेतु   समस्त आवश्यक समान तथा एक मोबाइल प्रदान किया गया।

इस अवसर पर स्वाति सिंह ने कहा कि "जिस प्रकार हमारे देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत का सपना देखा गया है, मेरे विभाग ने इन्ही उद्देश्यों को पूरा करने हेतु किशोरों को स्वावलंबी बनाने से ये शुरुआत की गयी है"।

प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास वी हेकाली झिमोमी ने कहा "लखनऊ से बस ये शुरुआत है हम भविष्य में समस्त राजकीय गृहों के बच्चों के लिए अन्य CSR संस्थाओं के मध्य से विभिन्न अवसर विकसित करेंगे, उन्होंने सभी किशोरों को आश्वासन दिया कि नए शहर में कोई भी समस्या आने पर हमें बताएं, हम हमेशा आपके साथ हैं"।

पूरे प्रयास को मूर्त रूप देने वाले निदेशक महिला कल्याण मनोज राय ने कहा कि "हम राजकीय गृहों में आवासित बच्चों के भविष्य हेतु संवेदनशील है, एक निराश्रित बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने से सुखद
एहसास से बढ़कर कुछ नही, ICICI फाउंडेशन के सहयोग से ये एक नई शुरुआत है"।

कार्यक्रम में प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह, प्रमुख सचिव, महिला कल्याण तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार वी हेकाली झिमोमी तथा निदेशक महिला कल्याण श्री मनोज राय, लखनऊ मंडल के उप निदेशक सर्वेश पांडेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।