मिशन शक्ति : 19 अगस्त को आयोजित होगा मेगा इवेंट ‘रक्षा उत्सव’



  • मिशन शक्ति के अन्तर्गत दिसम्बर तक की कार्ययोजना तैयार : प्रमुख सचिव

लखनऊ -  प्रदेश में महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वालंबन के लिए मिशन शक्ति के अन्तर्गत इस माह से दिसम्बर तक की कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है । मिशन शक्ति की कार्ययोजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव वी. हेकाली झिमोमी ने जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है । प्रमुख सचिव ने बताया कि मिशन शक्ति 3.0 के अंतर्गत महिला कल्याण विभाग और बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संयुक्त कार्ययोजना के अंतर्गत गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है ।

प्रमुख सचिव ने बताया कि इसी क्रम में 19 अगस्त को मेगा इवेन्ट रक्षा उत्सव के अन्तर्गत बच्चों तथा महिलाओं को विभिन्न प्रकार की हिंसा से बचाव संबंधी हाट-बाजार आदि सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन कर जन-सामान्य को जागरूक किया जायेगा । ‘बेटियों से पहचान -नारी सम्मान’ थीम पर समस्त स्तरों (ग्राम/ब्लाक/जनपद) पर जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर परिवारों तथा दुकानदारों आदि को जागरूक किया जायेगा कि वह अपने घरों व दुकानों को अपने परिवार की महिलाओं व बेटियों के नाम से पहचान दें ।

मिशन शक्ति 3.0 कार्ययोजना के मुताबिक़ गत सात अगस्त को हक की बात जिलाधिकारी के साथ महिला इंटरफेस कार्यक्रम आयोजित किया गया । 11 अगस्त को कन्या जन्मोत्सव तथा ग्राम बाल संरक्षण समितियों की बैंठकें हुईं । 12 अगस्त को स्वालंबन कैम्प लगाये गये । उन्होंने बताया कि 19 अगस्त को मेगा इवेन्ट रक्षा उत्सव (बच्चों तथा महिलाओं को विभिन्न प्रकार की हिंसा से बचाव संबंधी कार्यक्रम) आयोजित किया जायेगा और 25 अगस्त को स्वावलंबन कैम्प लगाया जायेगा ।

प्रमुख सचिव ने बताया कि मिशन शक्ति के अन्तर्गत हर महीने अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की जाएंगी । इसके अन्तर्गत अक्टूबर तक संभव पोषण संवर्धन की ओर एक कदम अभियान बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा चलाया जा रहा है । दिसम्बर तक प्रत्येक माह के अंतिम दिवस पर महिलाओं एवं किशोर/किशारियों के सशक्तिकरण तथा बाल विवाह उन्मूलन हेतु जनपद स्तरीय बाल संरक्षण कार्ययोजना का अनुपालन किया जायेगा तथा राजकीय गृहों के भवनों के जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है ।