लखनऊ महापौर द्वारा इंदिरा नगर स्थित सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण एवं स्वच्छता रथों को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना



लखनऊ 7 मार्च 2021 -  लवकुश नगर में स्थित सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण कार्यक्रम महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ,महापौर लखनऊ के कर कमलो द्वारा सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर महापौर ने बताया की सामुदायिक शौचालय का जीर्णोध्दार कार्य आगा खान फाउण्डेशन द्वारा किया गया है। इस कोविड 19 महामारी के दौरान स्वच्छता के महत्व्य को सभी ने समझा है । इसी क्रम में स्वच्छता एवं साफ सफाई को बढावा देते हुये लवकुश नगर स्थित इस सामुदायिक शौचालय का जीर्णोध्दार किया गया है । शौचालय के साथ के पास हैण्डवाश युनिट की स्थापना भी करायी गयी है, जिसे इस्तेमाल करने के लिये हाथ से छुने की आवश्यकता नही है एवं इसको उपयोग में लाना बहुत ही आसान और सरल है।

नगर निगम जोन 7 के जोनल आफिसर चंद्रशेखर यादव ने बताया की आगा खान फाउण्डेशन द्वारा जीर्णोध्दार किये गये इस शौचालय के संचालन एवं रखरखाव के लिये नगर निगम से पूरा सहयोग दिया जायेगा।

आगा खान फाउण्डेशन के स्टेट टीम लीड जयराम पाठक ने बताया की मलीन बस्ती लवकुश नगर में शौचालय, हैण्डवाश, स्वच्छ पेय जल की व्यवस्था के साथ साथ कुछ सरकारी, प्राइमरी विद्यालयों के शौचालय एवं हैण्डवाश युनिट की व्यवस्था भी की जा रही है। साथ ही साथ  महापौर ने स्वच्छता एवं व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम के अन्तर्गत चलाये जा रहे स्वच्छता रथों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। ज्ञात हो कि इन रथों का संचालन बाराबंकी, सीतापुर, बहराईच एवं लखनऊ में लोगों को हैण्ड वाश एवं स्वच्छता के जागरूक करने के लिए किया जा रहा है।   

आगा खान फाउंडेशन से प्रमोद कुमार ने कार्यक्रम के अंत में सभी गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद दिया एवं साथ ही लोगों को स्वच्छता के महत्व को भी समझाया।