पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ



  • जिले के करीब 74 हजार श्रमिकों को मिलेगा योजना का लाभ
  • इन सभी श्रमिकों के बनाए जायेंगे आयुष्मान कार्ड  

लखनऊ - उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना से आच्छादित किया जाएगा। इस सम्बन्ध में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने सूबे के सम्बंधित अधिकारियों व स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) को पत्र लिखा है।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अनूप श्रीवास्तव   ने बताया- इससे जिले के लगभग 74292 श्रमिकों को योजना का लाभ मिलेगा । शासन से मिले पत्र में दिए गए  निर्देशों के अनुसार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित श्रमिकों को सभी लाभ आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के समान मिलेंगे । सभी 74292 श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे | प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आबद्ध सभी अस्पतालों में लाभार्थियों को निशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी |  पोर्टेबिलिटी का प्रावधान होने के कारण आयुष्मान कार्ड की सहायता से उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त देश के किसी अन्य राज्य में भी, जहां आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना संचालित की जा रही है,  लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा |

नोडल अधिकारी  ने बताया- योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत श्रमिकों एवं उनके परिवार के आश्रित सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाना अनिवार्य है। योजना के अंतर्गत पंजीकृत सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड बनाने का प्रावधान है। इसके साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) तथा यूटीआईआईटीएसएल के विलेज लेवल इंटर प्रेन्योर (वीएलई) द्वारा भी आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं।

लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा |

किसी भी बीमारी की स्थिति में जब लाभार्थी को भर्ती होकर इलाज की आवश्यकता होगी तो योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पताल  में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है और निशुल्क इलाज ले सकता है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी का आधार नम्बर, राशन कार्ड नम्बर तथा पंजीकृत मोबाइल नम्बर होना जरूरी है।

प्रदेश में जिन श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाने हैं उनका ब्योरा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड से साचीज को मिल गया है। साचीज ने जनपद का ब्योरा स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दिया है। इन सभी के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे।

जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक(डीसीपीएम) विष्णु प्रताप ने बताया- आयुष्मान भारत योजना के तहत हर लाभार्थी परिवार को सालाना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाता है।  भारत  सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाएँ मुहैया कराये जाने की दिशा में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक मुख्य कार्यक्रम है | इस योजना के तहत गंभीर बीमारियों जैसे ह्रदय रोग, किडनी रोग, घुटना प्रत्यारोपण, कैंसर, मोतियाबिन्द आदि की सर्जरी इत्यादि की सुविधा उपलब्ध है | इस योजना के तहत 1450 हेल्थ पैकेज हैं |