उत्तर प्रदेश : अब तक लगभग 16 लाख से अधिक निःशुल्क मेडिकल किट बांटी गयीं



  • डेंगू से बचने हेतु ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग अंतर्विभागीय समन्वय के साथ स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष अभियान चलाया जाए - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए लगभग 6700 पीकू/नीकू बेड तैयार

लखनऊ - अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान एवं टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित करने में सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 से घटकर मात्र 258 हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 36 हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं। प्रदेश देश में 07 करोड़ से अधिक टेस्ट तथा टीकाकरण किये जा चुके है।  

श्री सहगल ने बताया कि अब तक लगभग 16 लाख से अधिक निःशुल्क मेडिकल किट भी बांटी गयी है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनका हालचाल जाना गया है।  

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री  द्वारा कोविड की संभावित तीसरी लहर के संबंध में निरन्तर कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित टीम-09 की बैठक में मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये है कि डेंगू से बचने हेतु ग्राम्य विकास, नगर विकास, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग अंतर्विभागीय समन्वय के साथ स्वच्छता और स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष अभियान चलाया जाए। इस अभियान में आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी सहित सभी संबंधित कर्मियों को भी  सक्रिय किया जाए।

इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने निर्देश दिये है कि कोरोना के कारण हुयी मौतों में मृतक आश्रितों को प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाले आर्थिक सहायता अथवा सेवायोजित प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर किया जाये। उन्होंने बताया कि कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए लगभग 6700 पीकू/नीकू बेड तैयार कर लिये गये हैं  तथा लगभग 17000 से अधिक डॉक्टर/पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। प्रदेश में 338 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके है इनके  संचालन हेतु आईटीआई से प्रशिक्षित 332 युवाओं को जिम्मेदारी दे दी गई है। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के निर्देश पर स्थानीय स्तर पर पैरामेडिक्स व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का भी व्यवहारिक प्रशिक्षण कराया जायेगा तथा ऑक्सीजन प्लांट हेतु नोडल अधिकारी की तैनाती भी की जायेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये है कि किसानों, व्यापारियों और अन्य छोटे उपभोक्ताओं के बिजली बकाये के एकमुश्त समाधान नवीन योजना प्रस्तुत की जाये एवं बिजली बिल में ओवरबिलिगं और फाल्स बिलिंग की शिकायतों का समाधान निकाला जाए।  

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 2,22,210 सैम्पल की जांच की गयी है और अब तक प्रदेश में कुल 7,27,49,298 सैम्पल की जांच की जा चुकी है । उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 36 नये मामले आये हैं। प्रदेश में अब तक कुल 16,86,287 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं और इस वक़्त  प्रदेश में कोरोना के कुल 258 एक्टिव मामले हैं, जिनमें से 182 लोग होम आइसोलेशन में हैं।  

श्री प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में कल 9,61,118 लोगों को वैक्सीन की डोज लगायी गई है । 6,22,81,084 लोगों को पहली डोज तथा 1,18,79,444 लोगों को दूसरी डोज तथा कल तक कुल 7,41,60,528 डोजें लगायी गयी हैं।

उन्होंने बताया कि जलभराव व जलजनित रोग डेंगू, मलेरिया आदि बिमारियों से बचाव के लिए लगातार जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है तथा लोगों से जागरूक रहने की अपील की जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा साफ-सफाई, उपचार तथा दवाइयों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करे और टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करे।