उत्तर प्रदेश : कोविड-19 की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा 6700 बेड पीकू/नीकू बेड बच्चों के लिए तैयार



  • 554 स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट में से 368 प्लांट हुए क्रियाशील
  • पूरे प्रदेश में 05 सितंबर से स्वच्छता-सैनीटाइजेशन का वृहद अभियान होगा शुरू
  • 25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती  पर प्रदेश में गरीब कल्याण मेला होगा आयोजित

लखनऊ डेस्क - अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) अभियान के एवं  टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित करने में सफलता मिली है। उन्होंने बताया कि 3टी जैसे अभिनव प्रयोग के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 से घटकर मात्र 239 हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 18 हो गये है।

कल तक प्रदेश में 02 लाख 37 हजार 439 सैम्पल की जांच की गयी है तथा अब तक प्रदेश देश में 07 करोड़ से अधिक टेस्ट किये जा चुके है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब तक 07 करोड़ 58 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। कल विगत 24 घंटे में 16,26,897 लोगों का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 06 करोड़ 36 लाख 88 हजार लोगों ने टीके की कम से कम एक डोज प्राप्त कर ली है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस दौरान निःशुल्क मेडिकल किट भी बांटी गयी है एवं सर्विलांस के माध्यम से ट्रेस करके सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश के लोगों से उनका हालचाल तथा लक्षणयुक्त लोगों की जांच करवा कर निःशुल्क सरकारी इलाज कराया जा रहा है।  

श्री सहगल ने  बताया कि कोविड-19 की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा 6700 बेड पीकू/नीकू बेड बच्चों के लिए तैयार कर लिये गये है। इन अस्पतालों में इलाज के लिए नये उपकरण भी खरीद लिये गये हैं । उन्होंने बताया कि 554 स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांट में से 368 प्लांट क्रियाशील हो चुके है। इन प्लांटों को चलाने के लिए आई0टी0आई0 के लोगों को प्रशिक्षण दिया गया तथा पैरामेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  

श्री सहगल ने बताया कि कुछ जनपदों में डेंगू और मौसमी बिमारियों के मामले आये थे।इनको संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने   फिरोजाबाद का निरीक्षण कर डेंगू और मौसमी बिमारियां से पीड़ित मरीजों से मुलाकात की थी तथा आवश्यक प्रबंध करवाये थे।  उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार ने  बरसात के मौसम में जलजमाव और मौसम के प्रकोप से बढ़ रहीं बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं ।

इसी के साथ उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को सुदृढ़ करने राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में एक विशेष समिति गठित की जा रही है और यह समिति रिक्त पदों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।
 
श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए पूरे प्रदेश में 05 सितंबर से स्वच्छता-सैनीटाइजेशन का वृहद अभियान शुरू किया जाएगा । इसके लिए जिलों के लिए नामित नोडल अधिकारी को साफ सफाई अभियान व व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गयी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर आगामी 25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती प्रदेश में गरीब कल्याण मेला आयोजित किया जायेगा। मेले में दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग वितरण, विभिन्न पेंशन, आवास और स्वरोजगार योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को योजना से जोड़े जाने के साथ-साथ आरोग्य मेले का भी आयोजन होगा।  

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा निरंतर बाढ़ प्रभावित जनपदों का निरीक्षण किया जा रहा है । मुख्यमंत्री जी द्वारा कल संभावित सिद्धार्थनगर, महाराजगंज जनपदों का हवाई दौरा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित जनपदों के संबधित अधिकारियों से कहा है कि आमजनों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो। बाढ़ प्रभावित लोगों को फूड पैकेट, ड्राई राशन, दवाई व अन्य आवश्यक सामग्री वितरित किये जा रहे है तथा पशुओं के चारे व उनके उपचार की भी व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा बाढ़ पीड़ितों के सहायतार्थ नावें लगायी गयी है।