मुख्यमंत्री आरोग्य मेला के माध्यम से लगभग 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवार होंगे लाभान्वित



  • ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधाओं, सेवाओं के लिए 25 सितंबर को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया जायेगा
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में 05 सितंबर से स्वच्छता-सैनीटाइजेशन का वृहद अभियान चलाया जाएगा

लखनऊ - अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया ने बताया कि 19 सितंबर से मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन होने जा रहा है। अन्त्योदय कार्डधारक परिवार, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में से किसी भी योजना से लाभान्वित नहीं हैं, उनको मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री आरोग्य मेला के माध्यम से लगभग 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवार लाभान्वित होंगे।

साथ ही उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधाओं, सेवाओं के लिए 25 सितंबर को प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया जायेगा। इस योजना से नए लोगों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा।

कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर जारी : अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस एवं कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। कल 5,92,097 वैक्सीन की डोज लगायी गई है। उन्होंने बताया कि 7,22,39,995 लोगों को पहली डोज तथा 1,46,45,020 लोगों को दूसरी डोज लगायी गयी है । उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 8,68,85,015 डोजें दी जा चुकी हैं।

इसी के साथ उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में 05 सितंबर से स्वच्छता-सैनीटाइजेशन का वृहद अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत बरसात के बाद मच्छरजनित और जलजनित रोग से बचने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाएगा।