कोविड टीकाकरण में लखनऊ स्थापित करेगा नया कीर्तिमान, तोड़ेगा टीकाकरण के पुराने सभी रिकार्ड



कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लखनऊ में कल चलेगा मेगा वैक्सिनेशन, एक साथ कुल 433 साइट्स पर चलेगा महा टीकाकरण अभियान
पुराने सभी रिकार्ड ध्वस्त करने के उद्देश्य से जनपद में बनाए गए 991 बूथ, हर सेशन में होगा औसतन 573 लोगो का टीकाकरण
वैक्सीन सेंटरों पर लोगों को मिलेंगी जरूरी सुविधाएं
ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के अलावा वर्क प्लेस सीवीसी भी बनाई गईं, चिन्हित स्थलों पर लाभार्थियों का मौके पर ही हुआ को-विन रजिस्ट्रेशन

लखनऊ - कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ज़िला प्रशासन लखनऊ अपने पुराने रिकार्ड्स को ध्वस्त करने की तैयारी कर रहा है। जिलाधिकारी  अभिषेक प्रकाश द्वारा बताया गया कि महा टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि कल लखनऊ टीकाकरण के अपने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। जिसके लिए कुल 433 सेशन साइट्स पर व्यवस्थाओ को पूर्ण कर लिया गया है। उनहोने बताया कि कल लखनऊ में टीकाकरण के लिए 991 बूथों को तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि हर सेशन में औसतन 573 लोगो का टीकाकरण किया जाएगा।

श्री प्रकाश ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में कल वृहद स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत जनपद में आज कुल 433 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों यथा- बलरामपुर चिकित्सालय, डाॅ0 एस0पी0एम0 चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, के0जी0एम0यू0,  डाॅ0 आर0एम0एल0 चिकित्सालय,  बी0आर0डी0 चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय तथा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सी0बी0सी0 सहित 07 अन्य स्थान सहित कुल 991  टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा कल होने वाले महा टीकाकरण अभियान के दृष्टिगत कड़े निर्देश दिए गए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए, साथ ही वर्द्धजनो कि सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाएँ ।इसके साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जायेगी ।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करायी जाए एवं पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन किया जाए साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन कराना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने बताया कि उक्त अभियान में कोविशल्ड एवं को वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय खुराक से लाभान्वित किया जाएगा। इस अभियान के लिए ऑनलाइन स्लाॅट बुकिंग के अतिरिक्त वर्क पलेस सी0बी0सी0 भी बनायी गयीं है, जिसमें लाभार्थियों को अपनी आई0डी0 (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस इत्यादि) लेकर को-विन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें।