मोदी कैबिनेट ने पीएम पोषण को दी मंजूरी, करोड़ों बच्चों को मिलेगी फ्री भोजन की सुविधा



  • पीएम पोषण स्कीम को केंद्र और राज्य दोनों मिलकर चलाएंगे

नई दिल्ली - देश भर के 11.2 लाख से अधिक सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को फ्री में दोपहर का भोजन (Midday Meal) देने के लिए प्रधानमंत्री पोषण योजना (PM POSHAN Scheme) को  शुरू करने को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि ये योजना 5 साल तक चलेगी और इसके लिए 1.31 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इसके तहत स्कूली बच्चों से जुड़ी करीब 26 साल पुरानी मिड-डे मील स्कीम योजना को इसमें समाहित कर दिया गया है। जहां तक प्रधानमंत्री पोषण योजना की बात है तो मिड डे मिल के अलावा भी इसमें बहुत कुछ जोड़ा जाएगा यानी सरकार भोजन देने के साथ ही बच्चों को सेहतमंद भी बनाएगी। पूरी स्कीम में कई अहम बदलावों को भी मंजूरी दी गई है। अभी सरकार ने इस स्कीम को अगले 5 सालों के लिए चलाने का फैसला किया है, जिसके लिए सरकार कुल 1.31 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी। ये योजना राज्यों के साथ मिलकर चलाई जाएगी, लेकिन इसमें बड़ी भागीदारी केंद्र ही होगी।

बता दें मौजूदा समय में भी सरकारी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त में खाना दिया जाता है, जिसे मिड डे मील योजना कहा जाता है हालांकि, अब इसकी जगह पीएम पोषण स्कीम ले लेगी और मिड डे मील योजना खत्म हो जाएगी।