जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कोविड-19 को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक



  • अब एंबुलेंस से भी पहले पहुंचेगी चेतक टीमें
  • ग्रामीण क्षेत्रों में सघन टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट अभियान के लिए चेतक टीमों का किया गया गठन
  • चेतक आरआर टी टीमें बाइक से करेंगी हर होम आइसोलेटेड रोगी को कवर
  • चेतक टीम घर घर पहुंचाएगी मेडिकल किट

13 मई लखनऊ 2021 ( ख़ुशी समय डेस्क ) - कोविड-19 को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आज कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि संक्रमण की श्रंखला को प्रभावी ढंग से तोड़ने के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक संक्रमित व्यक्ति को मेडिकल किट तत्काल उपलब्ध हो जाए और वैक्सीनेशन में तेजी लाते हुए लोगों का टीकाकरण कराया जाए।

उन्होंने कहा कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट में तेजी लाने के लिए चेतक टीमों का तत्काल गठन किया जाए । चेतक टीमें बाइक से अपने क्षेत्र में आने वाले गांवों में संक्रमित लोगों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों के घरों तक पहुंचेंगी और लोगों को मेडिकल किट देना सुनिश्चित करेंगी। चेतक आरआरटीटी द्वारा होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को मेडिकल किट अविलंब पहुंचाना सुनिश्चित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग पर तेजी लाए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के क्षेत्र में न्यूनतम 5-5 स्टैटिक टेस्टिंग टीमें तैनात कर दी जाएं और इसके विषय में स्थानीय लोगों को भलीभांति सूचित भी कर दिया जाए ताकि लोग अपनी निशुल्क जांच करा सकें। उन्होंने कहा कि जांच के पश्चात पॉजिटिव आने वाले रोगियों और उनके संपर्क में आने वाले सिंप्टोमेटिक लोगों को चेतक टीमों द्वारा तत्काल मेडिकल किट उनके घर पहुंचकर उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व नगर पंचायत स्तर पर कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप लग जाए और अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में सामुदायिक केंद्रों को चिन्हित कर उनमें वैक्सीनेशन कैंप लगवाए जाएं। जिलाधिकारी ने धनात्मक रोगियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग तेज करने के निर्देश दिए हैं। विशेषकर होम आइसोलेशन में रहने वाले रोगियों का नियमित अपडेट लिया जाए और जैसे ही कोविड रोगी को एडमिट करने की आवश्यकता पड़े ,तत्काल एंबुलेंस भेजकर एडमिशन कराया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उप जिलाधिकारी खंड विकास अधिकारी तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधिकारी प्रत्येक होम आइसोलेट व्यक्ति को मेडिसिन किट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में नगर निगम तथा ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत राज विभाग द्वारा नियमित सैनिटाइजेशन खाना सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, समस्त अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।