योगी कैबिनेट का बड़ा ऐलान, 1 करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन, टैबलेट देगी सरकार



लखनऊ - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को अक्टूबर में टैबलेट की सौगात देने वाले हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में उनके सरकारी आवास पर मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में टैबलेट व स्मार्टफोन वितरण योजना को मंजूरी दी गई है।

योगी सरकार के मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के लिए टैबलेट या स्मार्टफोन दिया जाएगा। ग्रेजुएशन, तकनीकी शिक्षा में बीटेक, पॉलिटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट से जुड़े करीब 60 लाख से 1 करोड़ छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ कौशल विकास विभाग के सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से चिन्हित एजेंसियों के जरिये प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक आदि सेवाएं देने वाले कुशल कारीगरों को भी दिया जाएगा। इस पर 3000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। कैबिनेट बैठक के दौरान कुल 25 प्रस्तावों पर मुहर लगी।

कानपुर में लगेगी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा : कानपुर नगर में सर्किट हाउस में अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। जिसकी लागत 37.35 लाख रुपए होगी। 3 महीने में ये काम पूरा किया जाएगा।

LIG घर खरीदने पर 500 रु. का लगेगा स्टांप शु्ल्क : अब तक EWS या  LIG (Low Income Group) के मकानों में रजिस्ट्री के लिए पहले प्रॉपर्टी के लिए तय लिए गए प्रतिशत के हिसाब से पैसे देने पड़ते थे, लेकिन अब सरकार ने इसके लिए रेट फिक्स कर दिए हैं। अब सिर्फ 500 रुपए में ही रजिस्ट्री हो सकेगी, जिसका सबसे ज्यादा फायदा उन गरीब परिवारों को मिलेगा, जिन्हें रजिस्ट्री के लिए अलग से ज्यादा पैसे देने पड़ते थे।