पीएम मोदी आज करेंगे ‘गति शक्ति’ योजना की शुरुआत



लखनऊ(डेस्क) - प्रधानमंत्री मोदी बुधवार यानी 13 अक्टूबर को “गति शक्ति योजना” का शुभारंभ करेंगे। 100 लाख करोड़ रुपये की इस योजना को देश में रोजगार के मौके को बेहतर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

इस पहल में वायुमार्ग, राजमार्ग, जलमार्ग और बंदरगाहों से संबंधित बुनियादी ढांचे में समन्वित प्रयास होंगे।  यह टेक्सटाइल क्लस्टर्स, फार्मास्युटिकल क्लस्टर्स, डिफेंस कॉरिडोर, इलेक्ट्रॉनिक पार्क्स, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, फिशिंग क्लस्टर्स और एग्री जोन जैसे आर्थिक क्षेत्रों जैसे उपयोगकर्ताओं को भी जोड़ेगा। इन मंत्रालयों के जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं या 2024-25 तक जिन योजनाओं को पूरा करना है, उन सबको 'गति शक्ति योजना' के अंतर्गत पूरा किया जाएगा।

यह प्रणाली प्रत्येक विभाग की गतिविधियों के साथ-साथ शासन की विभिन्न परतों को उनके बीच काम का समन्वय सुनिश्चित करके समग्र रूप से समन्वयित करने में मदद करेगी। बता दें 75वें स्वतंत्र दिवस पर पीएम मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना का ऐलान किया गया था। सभी राज्यों से इस पहल में शामिल होने का आग्रह किया गया है, क्योंकि इससे देश भर में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के उचित कार्यान्वयन में मदद मिलेगी।