कोविड महामारी पर प्रभावी रोक लगाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी लगातार फील्ड पर



  • अचानक पहुंचे CHC चिनहट व महात्मा गांधी एम0सी0एच विंग चिनहट हास्पिटल

18 मई 2021 लखनऊ - कोविड महामारी पर प्रभावी रोक लगाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश लगातार फील्ड पर है और व्यवस्थाओ का निरन्तर जायजा ले रहे हैं। जिसके क्रम में आज जिलाधिकारी सबसे पहले CHC चिनहट पहुँचे। चिनहट पहुँच कर जिलाधिकारी द्वारा RRT टीमो, दवा वितरण, होम आइसोलेशन रोगियों का फॉलो अप, सर्विलांस एक्टिविटी आदि विषयों की गहन समीक्षा की गई।
 
जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी RRT टीम कंटैक्ट ट्रेसिंग और टेस्टिंग का कार्य युद्धस्तर पर करना सुनिश्चित करे। साथ ही शत प्रतिशत होम आइसोलेशन रोगियों और कोविड लक्षण वाले लोगो को तत्काल दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे, साथ ही निर्देश दिया कि पॉज़िटिव रोगी के ट्रेस किये गए कंटैक्ट को भी दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

उक्त के बाद जिलाधिकारी द्वारा होम आइसोलेशन रोगियों के फॉलो अप की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा होम आइसोलेशन रोगियों को CHC से कॉल करके उनसे संवाद किया गया और कि गई व्यवस्थाओ का फ़ीडबैक लिया गया।

उक्त के पश्चात जिलाधिकारी चिनहट स्थित 60 बेड महात्मा गांधी एम0सी0एच0 विंग कोविड हास्पिटल पहुँचे। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि हास्पिटल में एल0 एंड टी0 द्वारा ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। जिससे हास्पिटल को निर्बाध आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगीं। जिलाधिकारी द्वारा हास्पिटल में उपस्थित एल0 एन्ड टी0 के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई और निर्देश दिया कि 10 दिन के भीतर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करना सुनिश्चित किया जाए। हास्पिटल में एडवांस ओ0टी0, ऑक्सीजन स्पोर्ट युक्त बेड सहित आई0सी0यू0 व एच0डी0यू0 बेड की सुविधा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 60 बेड का हास्पिटल कार्यशील है जिसको 80 बेड का करते हुए पीडिएट्रिक्स व मेटरनिटी कोविड हास्पिटल के रूप में विकसित किया जा रहा है। ताकि गर्भवती महिलाओं और बच्चों का उपचार किया जा सके।

उन्होंने बताया कि पीडिएट्रिक्स व मेटरनिटी हास्पिटल के लिए उपयोगी समस्त आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण और स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करा दी गई है।