प्रधानमंत्री ने पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन का किया शुभारंभ



लखनऊ(आईएनआईएस) - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को अपने सिद्धार्थनगर और वाराणसी  दौरे पर पहुंचे जहां उन्होंने 5100 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शुभारंभ किया।

इस दौरान प्रधानमन्त्री ने वाराणसी से 'पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना' की शुरुआत की, मोदी ने वाराणसी के मेहंदीगंज में एक जनसभा के दौरान इस मिशन की शुरुआत की।

इससे पहले हेलीपैड पर उनका स्वागत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस दौरान जनपद के आला अधिकारी भी हेलीपैड पर मौजूद रहे।  

इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहे।जनसभा को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि देश में पीएम की पहल से स्वास्थ्य क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने खेलो इंडिया, फिट इंडिया, स्वच्छ भारत आदि के जरिए देश के हित में स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य परियोजनाओं के अलावा मेडिकल कॉलेज की संकल्पना की रूपरेखा भी पेश की।

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभा को संबोधित करते हुए आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन सहित काशी की तमाम परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के मौके पर पीएम का उनकी काशी में स्वागत किया।

क्या है आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन : अगले 5 सालों में इस योजना में तकरीबन 64000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।  इसके तहत जिला स्तर पर आईसीयू, वेंटिलेटर आदि की सुविधा सहित 37 हजार बेड्स विकसित किए जाएंगे।  इससे इलाज जिले में ही मिल सकेगा और इलाज के खर्च में बचत होगी। इसके अलावा 4 हजार लैब्स बनाई जाएंगी, मिशन में संक्रामक रोगों पर विशेष फोकस है।  योजना के तहत हेल्थ यूनिट्स को विकसित किया जाएगा। इसके अलावा 602 ज़िलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में ‘क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ स्थापित करने में सहायता करना, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र तथा इसकी पांच क्षेत्रीय शाखाओं एवं 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को मज़बूत करना भी इस योजना का लक्ष्य है।