उत्तर प्रदेश : योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में अब सुबह 8 से रात 10 बजे तक लगवा सकेंगे वैक्सीन



लखनऊ - उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक वैक्सीनेशन करने का आदेश प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों को दे दिया है। समय में बदलाव का मुख्य उद्देश्य है कि जो लोग दिन भर व्यस्तता अथवा अपने रोजमर्रा के काम के चलते अभी तक टीका नहीं लगवा सके हैं, वह अब सुबह और शाम कभी भी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर आसानी से टीका लगवा सकते हैं।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने  बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। आज से कोविड का नया क्लस्टर मॉडल 2.0 प्रारम्भ किया गया है। प्रदेश में कल एक दिन में 74,751 डोज दी गयी। कल तक  9,81,78,865 लोगों को पहली डोज तथा  3,26,81,895 लोगों को दूसरी डोज लगायी गयी हैं ।  

उन्होंने बताया जिन मोहल्लों में 80 प्रतिशत से अधिक वैक्सीन की प्रथम डोज लग गयी है, उन मोहल्लों को प्राथमिकता के आधार वैक्सीन की दोनो डोज से आच्छादित किया जायेगा।  उन्होंने बताया कि कामकाजी लोगों को वैक्सीन डोज लगाने के लिए हर जिले में सेन्टर खोला जायेगा, जो सुबह 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक संचालित रहेगा। दूसरी डोज की तरह अब प्रथम डोज लेने के लिए स्लाट बुंकिग की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है। अब सीधे टीकाकरण केन्द्र पर जाकर अपना वैक्सीनेशन करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि जो लोग वैक्सीनेशन के लिए स्लाट बुक करते है उन्हें सुबह 11 तक प्राथमिकता के आधार पर उनका वैक्सीनेशन किया जायेगा।  

श्री प्रसाद ने बताया कि 03 नवम्बर 2021 को निगरानी समितियों का ओरिएंटेशन कराया जायेगा, जिसके लिए डाक्टरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निगरानी समितियों को बाहर से आने वाले लोगो को अपनी कोविड जांच कराने हेतु प्रेरित करना है तथा किसी प्रकार के लक्षण होने पर उन्हें मेडिकल किट भी देना है। इसके लिए निगरानी समितियों को मेडिकिल किट उपलब्ध करायी जा रही है।

सरकार द्वारा मच्छर जनित रोग तथा जल जनित रोग से बचने के लिए आवश्यक चिकित्सीय प्रबन्ध किये जा रहे : श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा मच्छर जनित रोग तथा जल जनित रोग से बचाने के लिए आवश्यक चिकित्सीय प्रबन्ध किये गये है। सभी लोग मच्छर जनित एवं जलजनित रोग से बचने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बतायी जा रही सावधानियों को अपनाएं। अभी तक कानपुर में 10 मामले जीका वायरस के मिले हैं, जीका वायरस एडिज मच्छर के काटने से फैलता है इसलिए इसके लिए जिस प्रकार से डेंगू एवं चिकनगिनया के लिए जो सावधानी बरती जा रही है उसी तरह इसके लिए भी सावधानी बरती जाए ।  

टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करे।