बच्चों के समुचित उपचार और कोविड संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से वरिष्ठ नोडल अधिकारी द्वारा बुलाई गई महत्वपूर्ण बैठक



  • बच्चों में कोविड संक्रमण की संभावना के मद्देनजर वरिष्ठ नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने प्रमुख निजी चिकित्सालय व शासकीय चिकित्सालयों के साथ कि समीक्षा

24 मई 2021 लखनऊ - बच्चों के समुचित उपचार और कोविड संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से वरिष्ठ नोडल अधिकारी डॉ रोशन जैकब व जिलाधिकारी लखनऊ श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में  बच्चों में संक्रमण फैलने की संभावना के दृष्टिगत प्रमुख निजी चिकित्सालयो, मेडिकल कालेज व शासकीय चिकित्सालयो के पदाधिकारियों के साथ आपात स्थिति से निपटने के लिए कार्ययोजना बनाई गई। वरिष्ठ नोडल अधिकारी ने बताया की बच्चों में संक्रमण फैलने की सम्भावना को देखते हुए सभी हास्पिटल अपने यहां पीडिएट्रिक्स वार्ड अर्थात PICU/NICU वेंटिलेटर बेड की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराए।

बैठक में आए सभी अस्पतालों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वह सभी अपने अपने अस्पतालों में पीडिएट्रिक्स सीनियर/जूनियर रेसिडेंट, चिकित्सकीय उपकरण, लॉजिस्टिक आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित कराए ताकि किसी भी आपात स्थिति से आसानी से निपटा जा सके। साथ ही निर्देश दिया कि सभी हास्पिटल अपने स्टाफ की ट्रेंनिग करना सुनिश्चित कराए। उन्होंने बताया कि एस0जी0पी0जी0आई0 के द्वारा वर्चुअल और के0जी0एम0यू0 द्वारा हैंड्स आन ट्रेंनिग उपलब्ध कराई जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि यदि कही पर सीनियर/जूनियर रेसिडेंट की कमी है तो उससे अवगत कराया जाए। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्राइवेट और मेडिकल कालेज में उपलब्ध पीडीएट्रिशियन को आवश्यकता अनुसार हास्पिटलो को उपलब्ध कराए।

नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी हास्पिटल अपने यहां उपलब्ध PICU/NICU, ऑक्सीजन की उपलब्धता और पीडीएट्रिशियन के आधार पर पीडियाट्रिक वार्ड की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।