तीसरी लहर से निपटने को हो रहे तैयार - गोंडा में बोले सीएम योगी



  • मुख्यमंत्री ने कोरोना की जांच दर बढ़ाने तथा वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए

गोंडा- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर करीब 10 बजकर 50 मिनट पर गोंडा पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में उतरा जहां से मुख्यमंत्री सीधे पुलिस लाइन के सभागार में अधिकारियों से कुछ देर वार्ता करने के बाद कलेक्ट्रेट स्थित इंटीग्रेट कोरोना नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर जायजा लिया। मुख्यालय के जिला पंचायत के सभागार में अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर कोरोना के स्थिति की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी गोंडा द्वारा बताया गया कि उनके यहां संक्रमित मरीजों की दर 0.9 प्रतिशत है ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को गोंडा पहुंचे और यहां कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने अफसरों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देश दिए। उन्होंने जिला चिकित्सालय स्थित पोस्ट कोविड वार्ड को अत्यधिक क्रियाशील व उसकी क्षमता बढ़ाने के लिए कहा । वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती के जिला अधिकारियों के साथ कोरोना की स्थिति की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने कोरोना की जांच दर बढ़ाने तथा वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि देश भर में कोरोना के खिलाफ प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जो लड़ाई शुरू हुई थी अब उसके सार्थक परिणाम आने लगे हैं । हम लोगों ने ट्रेस और टेस्ट के मंत्र को अंगीकार किया,  निगरानी व मोहल्ला समितियों का गठन कर गांव गांव लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ दवा वितरण का काम किया गया, होम आइसोलेट या फिर उन मरीजों को कहां जाना है यह तय किया गया । प्रदेश में जांच कराने की क्षमता को काफी विकसित करने का काम किया गया । अब प्रत्येक दिन प्रदेश में तीन लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं । कोरोना की पहली लहर में प्रदेश के 36 ऐसे जनपद थे जहां पर एक भी वेंटिलेटर वऑक्सीजन युक्त बेड नहीं था । आज की स्थिति में सभी जनपदों में ऑक्सीजन युक्त वेंटिलेटर मौजूद हैं । कोरोना की दूसरी लहर में पूरे प्रदेश में 80 हजार वेंटिलेटर व ऑक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध कराने का काम किया गया है ।

मुख्यमंत्री ने जनपद में जनप्रतिनिधियों द्वारा निधि से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने का भी जिक्र किया । प्रदेश में कोरोना के घटते मामलों पर मुख्यमंत्री ने प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की सराहना की । उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कहा कि अब सरकार पूरी तरह से तैयार है । यह लहर आने से पहले हर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल को 100 बेड अतिरिक्त उपलब्ध कराए जाएंगे । प्रदेश भर में जून से 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण का काम अभियान चलाकर किया जाएगा ।