मणिपुर में रानी गैदिनलिउ आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का भूमि पूजन संपन्न



  • केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये किया भूमि पूजन

नई दिल्ली (एजेंसी) - न्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से मणिपुर में रानी गैदिनलिउ आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह और केन्द्रीय आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि रानी माँ गैदिनलिउ आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय के भूमिपूजन का अवसर मुझे मिला है और ये एक ऐसा पवित्र काम है जिसके माध्यम से सैकड़ों सालों तक हमारे स्वतंत्रता सेनानियों का जज़्बा, देशभक्ति और उनके कार्यों की सुगंध आने वाली पीढ़ियों तक पहुंचेगी। उन्होंने इस अवसर पर मणिपुर के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि पिछले 5 साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री बिरेन सिंह जी की जोड़ी के नेतृत्व मणिपुर में बहुत समय बाद शांतिकाल आया है और आज मणिपुर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय में मणिपुर में कई हथियारबंद समूह आतंक फैलाते थे और कई मामलों में शासन भी उनके साथ लिप्त होता था, लेकिन मुख्यमंत्री बिरेन सिंह  के शासन में क़ानून-व्यवस्था की स्थिति में बहुत बड़ा सुधार आया है। पांच साल में नरेन्द्र मोदी और  बिरेन सिंह जी ने जो विकास किया है उसका पलड़ा 70 साल के मणिपुर के विकास पर ज़रूर भारी होगा, मणिपुर में कई काम हुए हैं, खेल यूनिवर्सिटी बन रही है, नया विधानसभा भवन बन कर तैयार है।