भारत सरकार का बड़ा फैसला, 15 दिसंबर से फिर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान



नई दिल्ली  -  देश में जल्द ही सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। पिछले साल 23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं लेकिन अब प्राप्त जानकारी के अनुसार दिसंबर के तीसरे हफ्ते यानी 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दी जाएंगी। साथ ही बता दें कि  लगभग 28 देशों के साथ एयर बबल व्यवस्था के तहत पिछले साल जुलाई से विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं।  

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि कर्मिशियल अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाओं को फिर से शुरू करने के मामले में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य-परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श किया गया है। इसके बाद यह निर्णय लिया गया है कि भारत से आने-जाने वाली वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाएं 15 दिसंबर 2021 से फिर से शुरू की जा सकती हैं।

प्रतिबंधित 14 देशों को छोड़कर नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का सञ्चालन होगा शुरू : सूत्रों के मुताबिक, भारत दिसंबर के तीसरे सप्ताह से प्रतिबंधित 14 देशों को छोड़कर नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन को फिर से शुरू करेगा। हालांकि, इन 14 देशों के साथ मौजूदा एयर-बबल उड़ान व्यवस्था जारी रहेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन 14 देशों के लिए फ्लाइट्स पर प्रतिबंध जारी रहेगा, उनमें ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, सिंगापुर, बांग्लादेश, बोतस्वाना, जिम्बांवे और न्यूजीलैंड शामिल हैं।