मिशन शक्ति अभियान के तहत अब तक 28 लाख से अधिक लोगों को किया गया जागरूक



  • हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम के तहत सभी जनपदों में 02 घंटों का इंटरफेस कार्यक्रम हुआ आयोजित
  • कन्या जन्मोत्सव के अन्तर्गत 1778 बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाया गया तथा 1409 पौधे लगाये गये

लखनऊ - प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने बताया कि महिलाओं तथा बच्चों की सुरक्षा, सशक्तीकरण व सम्मान के उद्देश्यों के साथ मिशन शक्ति के रूप में वृहद अभियान प्रदेश में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 07 अगस्त से 15 नवम्बर, 2021 तक 28,32,104 लोगों को जागरूक किया गया है, जिनमें पुरूष 12,18,181 महिलाओं व बालिकाओं सहित 16,09,238 व अन्य 1685 लोगों को महिलाओं के प्रति जागरूक किया गया है।

श्रीमती सिंह ने बताया कि हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम के अन्तर्गत 07 अगस्त तथा 02 नवम्बर को आयोजित इस कार्यक्रम में महिलाओं तथा बच्चों के प्रति यौन हिंसा, लिंग असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भू्रण हत्या, कार्यस्थल पर यौन हिंसा और दहेज हिंसा आदि के मुद्दों को संबोधित करने हेतु, समस्त जनपदों में 2 घंटे का इंटरफ़ेस कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें कुल 1365 शिकायतें दर्ज की गई हैं और 897 का समाधान कार्यक्रम के दौरान ही पूर्ण किया गया। अन्य प्रकरणों पर जिलाधिकारियों द्वारा संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है।

श्रीमती सिंह ने बताया कि प्रदेश के समस्त जनपदों द्वारा दिनांक 11 अगस्त को सरकारी अस्पतालों (जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आदि) में जन्मी 1778 बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मां-बेटियों को उपहार बांटे गए। साथ ही उन्होंने बताया कि जनपदों द्वारा जन्मी बालिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने के दृष्टिगत प्रतीकात्मक रूप से कुल 1409 पौधे़ लगाए हैं और पुरुषों और बालकों को इन पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपकर ‘‘पुरुष सहभागिता‘‘ सुनिश्चित की गई।