मंडल स्तरीय सेवाओं में गुणवत्ता पर मंथन



  • अपर निदेशक की अध्यक्षता में पीएसआई इंडिया-टीसीआईएचसी की कार्यशाला आयोजित
  • परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य की चुनौतियों पर चर्चा

गोरखपुर - मंडल स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्ता लाने के लिए स्वयंसेवी संस्था पीएसआई इंडिया-टीसीआईएचसी के सहयोग से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन गुरूवार को किया गया । अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. रमेश गोयल की अध्यक्षता में परिवार नियोजन और किशोर स्वास्थ्य की चुनौतियों पर चर्चा की गयी । एडी हेल्थ ने मंडल के सभी स्वास्थ्यकर्मियों से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की अपील की ।

कार्यक्रम के दौरान संस्था की तरफ से सभी प्रतिभागियों को कोविड से बचाव का किट भी वितरित किया गया । गोरखपुर के सीएमओ डॉ. सुधाकर पांडेय ने गुणवत्ता के समक्ष वर्तमान चुनौतियों पर प्रकाश डाला। देवरिया के सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने परिवार नियोजन सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने पर बल दिया । मंडलीय कार्यक्रम प्रबंधक अरविंद पांडेय ने कहा कि गैप्स को दूर करने के लिए टीम मैनेजर्स को विशेष प्रयास करने होंगे ।

शहरी स्वास्थ्य मिशन की डिवीजनल कंसल्टेंट डॉ. प्रीति सिंह ने मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि गोरखपुर मंडल में शहरी स्वास्थ्य केंद्र श्रेणी में सर्वाधिक 13 कायाकल्प अवार्ड मिले हैं। डिवीजनल क्वालिटी कंसल्टेंट डॉ. जसवंत मल्ल ने कायाकल्प और एनक्वास के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पीएसआई इंडिया-टीसीआईएचसी संस्था के राज्य स्तरीय प्रतिनिधि विवेक द्विवेद्वी और संस्था के प्रोग्राम मैनेजर केवल सिंह सिसौदिया ने संस्था के प्रयासों और कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर डीपीएम देवरिया पूनम, एमईओ कुसुम, मंडलीय फैमिली प्लानिंग एवं लॉजिस्टिक मैनेजर अवनिश चंद्र, एमओआईसी जंगल कौड़िया मनीष चौरसिया और संस्था की तरफ से प्रियंका सिंह ने अपने अनुभव साझा किये। आभार ज्ञापन एसीएमओ आरसीएच गोरखपुर डॉ. नंद कुमार ने जबकि संचालन विजय कुमार श्रीवास्तव ने किया ।

इस अवसर पर जेडी हेल्थ डॉ. रक्षारानी, डॉ. एके गर्ग, जिला महिला अस्पताल गोरखपुर की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नीना त्रिपाठी, एसीएमओ डॉ. एके प्रसाद, एसीएमओ महराजगंज डॉ. राजेंद्र प्रसाद, एसीएमओ देवरिया डॉ. बीपी सिंह, गोरखपुर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक सुरेश सिंह चौहान, संस्था से रेखा, सुशील और विकास प्रमुख तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम में मंडल भर के एनएचएम से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।